कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ! जानें ताजा अपडेट

जो कर्मचारी 1 जनवरी 2004 से पहले सरकारी नौकरी में आए थे, लेकिन उनकी बहाली उस तारीख के बाद हुई और उन्‍हें पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का फायदा नहीं मिला।वे National Pension System में हैं।

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  केन्द्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों  (Central Employees Pensioners) के लिए अच्छी खबर है।महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार जल्द पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल कर सकती है। अगर ऐसे हुआ तो लाखों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।इधर, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार,  कानून मंत्रालय के जवाब आने के बाद फैसला होगा।

यह भी पढ़े.. MP: 2 वेदर सिस्टम सक्रिय, कई जिलों में लू का अलर्ट, 28 को एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, जानें हफ्ते का हाल

दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने साल 2003 में पुरानी पेंशन व्यवस्था को खत्म 1 अप्रैल 2004 को नई पेंशन स्कीम लागू थी, लेकिन राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारों द्वारा  पुरानी पेंशन बहाल करने के बाद से ही केन्द्रीय कर्मचारियों ने इसे पुन लागू करने की मांग उठाई है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब केंद्र की मोदी सरकार भी अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का लाभ देने पर मंथन कर रही है। इसके तहत उन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिनके सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे।

यह भी पढ़े.. 29 को महू से चलेगी स्पेशल ट्रेन, रतलाम रूट की 4 ट्रेनें मई तक रद्द, दयोदय एक्सप्रेस में एक्स्ट्रा कोच

बीते दिनों कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और PMO में राज्य मंत्री  डॉ. जितेंद्र सिंह ( Dr. Jitendra Singh) ने संसद में बताया था कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना पर फिर से मंथन चल रहा है और इसके लिए कानून मंत्रालय से भी राय मांगी गई है। जवाब के आने के बाद पेंशनरों को इसका लाभ दिया जाएगा।

इन कर्मचारियों को मिल सकता है लाभ

  • वित्तीय सेवा विभाग पेंशन ओर पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) उन कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था और उन्हें पुरानी पेंशन योजना (OPS) के तहत कवर कर सकता है।
  • जो कर्मचारी 1 जनवरी 2004 से पहले सरकारी नौकरी में आए थे, लेकिन उनकी बहाली उस तारीख के बाद हुई और उन्‍हें पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का फायदा नहीं मिला।वे National Pension System में हैं।
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Force) को पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme) का फायदा नहीं मिलेगा, चुंकी सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्‍स 1972 के तहत पैरामिलिट्री स्‍टाफ को पेंशन और दूसरे बेनिफिट मिल रहे हैं।
  • पेंशन और पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग ने भी कहा था कि कई विभागों ने आदेश के बावजूद उन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा नहीं दिया है, जिन्‍होंने 1 जनवरी 2004 से पहले सरकारी सेवा में नियुक्ति के प्रमाण दे दिए हैं। इस बारे में 2020 और 2021 में दो बार आदेश दिया गया।
  • ये कर्मचारी Central Civil Services (Pension) Rules, 1972 के अंतर्गत बेनिफिट पाएंगे ना कि नेशनल पेंशन सिस्‍टम के तहत।