कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! जल्द बढ़ेगा महंगाई भत्ता, 90,000 तक बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

 अगर 4% डीए बढ़ता है तो यह कुल महंगाई भत्ता 38% पहुंच जाएगा। यह 1 जुलाई 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा।वही अगर 5% बढ़ता है तो यह 39 प्रतिशत हो जाएगा।

employee salary hike

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों ( Central Government employees DA Hike) को जल्द रक्षाबंधन का तोहफा मिलने वाला है। देश में बढ़ती मंहगाई को देखते हुए केन्द्र की मोदी सरकार जल्द दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। AICPI इंडेक्स के जून के आंकड़े जारी होने के बाद  कर्मचारियों के डीए में 4 से 5% तक की वृद्धि होना तय माना जा रहा है।इसका लाभ 47.68 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 68.52 लाख से ज्यादा पेंशनभोगियों को होगा।

यह भी पढ़े.. Jabalpur News : सहायक प्रबंधक के घर EOW का छापा, आय से अधिक संपत्ति का मामला, छानबीन जारी

दरअसल, सातवे वेतन आयोग के नियमों के तहत केन्द्र सरकार एक वित्तीय वर्ष में दो बार केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दर में संशोधन करती है। चुंकी महंगाई भत्ता AICPI-IW Index पर निर्भर करता है, ऐसे में श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय ने जनवरी से जून 2022 तक के आंकड़े जारी कर दिए है,जिसमें बढोतरी देखी गई है। जून के आंकड़ों की बात करें तो अखिल भारत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 0.2 अंक बढ़कर 129.2 अंकों के स्तर पर संकलित हुआ, ऐसे में 4 से 5 % DA का बढ़ना तय माना जा रहा है।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान- MP में 1 लाख सरकारी पदों पर शीघ्र होगी भर्ती, किसानों-छात्रों को भी तोहफा

इसे 1 जुलाई से लागू किया जा सकता है, इससे सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।पहले खबर आई थी कि 3 अगस्त को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में इसका ऐलान होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि  आंकड़ों की समीक्षा के बाद मोदी सरकार अगस्त में रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों को नए डीए की सौगात दे सकती है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मंचारियों का कुल महंगाई भत्‍ता 34 फीसदी है,इसमें 5 प्रतिशत तक और वृद्धि होने की संभावना है, हालांकि अभी अधिकतर राज्‍यों में 31 फीसदी डीए ही दिया जा रहा है।

क्या होता है महंगाई भत्ता

बढ़ती महंगाई के बीच राहत देने के लिए सरकारी कर्मचारियों को सैलरी में जोड़कर महंगाई भत्ता दिया जाता । केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में संशोधन करती है। आमतौर पर डीए रिवीजन दो बार मार्च और सितंबर में होता है। नया दर जनवरी और जुलाई से लागू होता है। इसके लिए केन्द्र सरकार खुदरा महंगाई दर को ध्यान में रखते हुए निर्धारित समय पर इसे संशोधित करती है और पेंशनभोगियों को भी यह राहत डीआर या महंगाई राहत के तौर पर दी जाती है।

ऐसे समझें महंगाई भत्ते पर सैलरी बढ़ोतरी का गणित

 

  •  अगर 4% डीए बढ़ता है तो यह कुल महंगाई भत्ता 38% पहुंच जाएगा। यह 1 जुलाई 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा।वही अगर 5% बढ़ता है तो यह 39 प्रतिशत हो जाएगा।
  • अगर केंद्र सरकार 4% डीए बढ़ाती है तो अभी 30 हजार रुपये बेसिक पाने वाले कर्मचारी को 38 फीसदी DA होने पर कुल महंगाई भत्‍ता 11,400 रुपये मिलेगा।  यानी कर्मचारी के वेतन में सीधे तौर पर हर महीने 1,200 रुपये का इजाफा हो जाएगा और सालभर में कुल 14,400 रुपये ज्‍यादा वेतन मिलेंगे।
  • किसी केंद्रीय कर्मचारीक की प्रति महीने बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है, तो मौजूदा 34 फीसदी की दर से उसे हर महीने 6,800 रुपये डीए मिल रहा है तो 38 फीसदी पर प्रति महीने रकम 800 रुपये बढ़कर 7,600 हो जाएगी। यानी कि आपको सालाना 9,600 रुपये का फायदा होगा इस हिसाब से 20,000 रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी का सालाना डीए 91,200 रुपये हो जाएगा।
  • अगर अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपए पर देखें तो सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27312 रुपए होगा। मतलब मौजूदा DA के मुकाबले 2276 रुपए हर महीने बढ़ेंगे। उनका कुल सालाना DA 2 लाख 59 हजार 464 रुपए पहुंच जाएगा।