लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! फिर बढ़ेगा इतने प्रतिशत DA, तैयारी शुरू, सैलरी में आएगा उछाल

वर्तमान में कर्मचारियों को 31% डीए मिल रहा है, 3 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद यह केन्द्र के समान 34% हो जाएगा।3% डीए बढ़ाने के बाद राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

up employees da hike

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission: उत्तर प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों (UP Employees Pensioners) के लिए खुशखबरी है। केन्द्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर राज्य के कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 34% होने वाला है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें योगी सरकार कर्मचारियों का 3% डीए बढ़ाने की तैयारी में है, इसके लिए वित्त विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है।संभावना जताई जा रही है कि महीने के अंत तक डीए/डीआर में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 5 महीने का एरियर भी दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: कई वेदर सिस्टम एक्टिव, इन संभागों में बारिश की चेतावनी, 34 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द राज्य के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को 3% महंगाई भत्ते और महंगाई राहत बढाने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में कर्मचारियों को 31% डीए मिल रहा है, 3 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद यह केन्द्र के समान 34% हो जाएगा।3% डीए बढ़ाने के बाद राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। जनवरी से जोड़ा जाए तो मौजूदा समय करीब 1120 करोड़ रुपए का भार सरकार के रेवेन्यू पर आएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है,ऐसे में 5 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है। 3 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी के लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेज दिया है और अंतिम मुहर लगते ही जुलाई से बढा हुआ डीए मिल सकता है। माना जा रहा है कि जून अंत तक महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है और जुलाई में नए भत्ते के साथ खाते में सैलरी आ सकती है।

यह भी पढ़े.. CG Weather: छत्तीसगढ़ में मानसून का प्रवेश, कई जिलों में बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट

गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का डीए बढ़ाती हैं। एक डीए जनवरी के महीने में बढ़ता है और दूसरा जुलाई में बढ़ाया जाता है। जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी DA/DR वृद्धि की जाती है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जनवरी का डीए बढ़ा दिया है, लेकिन चुनाव के कारण यूपी में जनवरी वाला डीए नहीं बढ़ पाया था। अब योगी सरकार इसको बढ़ाने जा रही है। हालांकि एक महीने बाद फिर से केंद्र में कर्मचारियों का जुलाई वाला डीए बढ़ जाएगा, लेकिन यूपी में यह डीए नवंबर और दिसंबर में बढाया जाएगा।