कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ेगा या नहीं? कब खाते में आएंगे 96000? जानिए ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Updated on -
cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission. केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Government employees) के लिए बड़ी खबर है। एक तरफ मोदी सरकार ने संसद में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% से ज्यादा बढ़ोतरी करने से इंकार कर दिया है वही दूसरी तरफ कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी रोड़ा अटक गया है।इस साल 2022 में फिटमेंट फैक्टर नहीं बढ़ाया जाएगा, इसके लिए कर्मचारियों को अभी और इंतजार करना होगा। हालांकि इस संंबंध में अभी तक सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान या पुष्टी नहीं गई है।  आखरी बार फिटमेंट फैक्टर 2016 में बढाया गया था, जिसमें न्यूनतम बेसिक सैलरी 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये की गई थी।

MP School: 5वीं-8वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस पैटर्न पर होगी परीक्षा, ये रहेंगे नियम

दरअसल, लंबे समय से केन्द्रीय कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor 3.68 hike) बढ़ाने की मांग की जा रही थी। इसका कारण यह था कि फिटमेंट फैक्टर का कर्मचारियों की सैलरी में अहम रोल माना जाता है, इससे बेसिक सैलरी तय होती है और भत्ता भी अपने आप बढ़ जाता है।मोटे तोर पर कहे तो इससे सैलरी में ढ़ाई गुना तक इजाफा देखने को मिलता है।पहले अटकले लगाई जा रही थी कि मोदी सरकार इस पर विचार कर रही है, लेकिन ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोना के चलते राजस्व में सरकार को बड़ा नुकसान हुआ है, ऐसे में कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि कर सरकार अभी अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ाने के मूड में नहीं है।यानि इस वर्ष यानी 2022 में फिटमेंट फैक्टर नहीं बढ़ेगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)