कर्मचारियों को नवंबर में मिलेंगे 2 तोहफे, DA में 4% वृद्धि संभव, CM लेंगे अंतिम फैसला, प्रमोशन पर भी अपडेट

सीएम 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का जल्द ऐलान कर सकते है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 38 प्रतिशत हो जाएगा और सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

employee news

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। उत्तराखंड के लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों का 4 फीसदी महंगाई भत्ते का इंतजार खत्म हो सकता है।ताजा अपडेट के अनुसार, डीए की फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेज दी गई है, जिस पर 9 नवंबर राज्य स्थापना दिवस तक मोहर लगाई जा सकती है। महंगाई भत्ते के भुगतान से राजकोष पर सालाना 576 करोड़ रुपये खर्च बढ़ने की संभावना है। इसका लाभ 2 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। वही प्रमोशन का भी रास्ता साफ होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा एक और भत्ता का लाभ, ये रहेंगे नियम, खाते में आएंगे 36000 सालाना

दरअसल, वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनरों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है । कर्मचारी संगठनों ने राज्य सरकार से केंद्र समान महंगाई भत्ते (DA Hike) का लाभ देने की मांग की है।संभावना जताई जा रही है कि राज्य स्थापना दिवस के मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 38 प्रतिशत हो जाएगा।अगर डीए बढ़ता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

बीते दिनों हुए बैठक में कैबिनेट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इस प्रस्ताव पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था। इसके बाद डीए वृद्धि को लेकर वित्त विभाग ने फाइल सीएम हाउस भेज दी। वही प्रमोशन संबंधित फाइल को भी सीएम कार्यालय भेज दिया गया है।दोनों प्रस्तावों की फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय में विचाराधीन हैं। अपर मुख्य सचिव वित्त आनंद बर्द्धन के साथ बैठक में सहमति बनीं थी कि एसीआर में अति उत्तम की शर्त की जगह उत्तम करने का लाभ 2017 से दिया जाए।

यह भी पढ़े…MP Board: 5वीं-8वीं छात्रों के लिए जरूरी खबर, नियमों में बदलाव, चुन सकेंगे भाषा, इस तरह मिलेगा लाभ

खबर है कि इस संबंध में वित्त विभाग से एक प्रस्ताव की फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय में अनुमोदन के लिए भेजी गई है , जिस पर फैसला होना है।  दोनों मांगों के लिए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने मुख्यमंत्री से जल्द निर्णय लेने का अनुरोध किया है। कयास लगाए जा रहे है उत्तराखंड स्थापना दिवस पर डीए और प्रमोशन की घोषणा की जा सकती है।इससे प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा और सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।