7th Pay Commission : कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात, DA बढ़कर होंगे 46 फीसद! न्यूनतम वेतन में वृद्धि संभव, 45000 रुपए तक बढ़ेगी सैलरी, जानें अपडेट

7th pay commission

7th pay Commission, Fitment Factor : मोदी सरकार जल्द कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। उनके न्यूनतम वेतन में वृद्धि के लिए जल्द महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन सहित फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि पर कोई बड़ी खबर सामने आ सकती है।

फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना करने की मांग

47 लाख कर्मचारियों के लिए अभी वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है। जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन 18000 रुपए से बढ़कर 26000 रुपए हो जाएंगे। कर्मचारी संघ की मांग है की फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना से बढ़ाया जाए। हालांकि सरकार इसे 3 गुना तक बढ़ाने पर भी विचार कर सकती है। ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन 18000 रुपए से बढ़कर 21000 रुपए तक हो सकते हैं।

2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था

हालांकि इस पर फिलहाल किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वही कर्मचारी संघ लगातार न्यूनतम वेतन में वृद्धि की मांग कर रहा है। इससे पूर्व 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। जिसके साथ ही कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन बढ़कर 18000 रुपए हो गए थे।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आगामी चुनाव को देखते हुए फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के स्थान पर सैलरी बढ़ाने के लिए कोई नया फार्मूला भी सरकार तय कर सकती है। उम्मीद है कि 2024 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जा सकता है। 2024 में चुनाव है, ऐसे में फिटमेंट फैक्टर को 2026 से लागू करने पर महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक 8वी वेतन आयोग पर सरकार द्वारा किसी भी तरह की प्रस्ताव ना होने की बात कहने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है की सैलरी को बढ़ाने के लिए कोई नया फार्मूला लाया जा सकता है। एक समय के अंतराल के बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी अपने आप बढ़ जाया करेगी। जिसके लिए ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम को शुरू किया जा सकता है।

हालांकि जल्द ही महंगाई भत्ता 50% होने वाला है। जनवरी 2024 तक इसके 50 % तक पहुंचाने का अनुमान जताया गया। ऐसे में 50 % से ज्यादा DA होने पर सैलरी में ऑटोमेटिक रिवीजन हो सकता है ।अगर ऐसा होता है तो केंद्र के 47 लाख कर्मचारियों सहित 62 लाख पेंशन भोगियों को इसका सीधा-सीधा लाभ मिलेगा। फिटमेंट फैक्टर में होने वाली वृद्धि से कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही कर्मचारियों के लिए उनके वेतन में दो गुना का इजाफा देखा जा सकता है। साथ ही उनके वेतन बढ़कर 95000 तक हो सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News