7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इतने प्रतिशत बढ़ेगा DA, वेतन-भत्ते में इजाफा संभव, खाते में आएंगे 42000 तक रुपए

7th pay commission

7th pay Commission, DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों को जल्द ही महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि सरकार द्वारा कुछ ही दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है। वहीं त्योहारी सीजन में महंगाई भत्ता बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा देखा जाएगा। इससे पहले मई महीने के लिए एआईसीपीआई आंकड़े को जून महीने में जारी किया गया है।

AICPI आंकड़े के तहत DA में 4 फीसद की वृद्धि तय 

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसद की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है। जनवरी 2023 में हुए इस वृद्धि के लिए घोषणा मार्च महीने में की गई थी। वही एआईसीपीआई आंकड़े के तहत महंगाई भत्ते में इस बार 4 फीसद की वृद्धि देखी जा सकती है। 4 फीसद की वृद्धि होने के साथ ही कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर बढ़कर 46% हो जाएगी। इससे पहले श्रम विभाग द्वारा एआईसीपीआई आंकड़े जारी किए गए थे। हर महीने जारी होने वाले इस आंकड़े में मई के आंकड़े में वृद्धि रिकॉर्ड की गई थी। मई में एआईसीपीआई आंकड़े में 0.50 अंक की बढ़त होने के साथ ही यह 137.5 पर पहुंच गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi