कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, बकाया एरियर की राशि जारी, जल्द चेक करें अकाउंट, 40000 तक मिलेगा लाभ

सातवें वेतन आयोग के एरियर की तीसरी किस्त ट्रांसफर की है। इस फैसले से राज्य के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में करीब 40 हजार तक फायदा मिलेगा।

7TH PAY COMMISSION

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। महाराष्ट्र के 17 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। महाराष्ट्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत एरियर के बकाये (Dearness Allowance Arrear) की तीसरी किस्त जारी कर दी है, कर्मचारी अपना बैंक अकाउंट चेक कर लें। अगर अब भी आपके खाते में पैसे नहीं आये हैं, तो अगस्त के महीने तक आ जायेंगे। सरकार द्वारा कर्मचारियों के खाते में 40 हजार तक एरियर की राशि भेजी गई है।

यह भी पढ़े.. सरकारी कर्मचारियों को सीएम का बड़ा तोहफा, साल में 2 बार मिलेंगे प्रमोशन के चांस, प्रस्ताव को मंजूरी

दरअसल, कुछ महीनों पहले महाराष्ट की उद्धव सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत एरियर के बकाये की तीसरी किस्त देने का ऐलान किया था और इसकी कागजी कार्यवाही पूरी हो चुकी थी, बस राशि जारी होनी थी, लेकिन इसके पहले महाराष्ट्र में सियासी उलटफेर हो गया और सरकार बदल गई।हालांकि सत्ता में आने के बाद एकनाथ शिंदे सरकार ने एरियर पर अहम फैसला लिया और तीसरी किस्त जारी करने के आदेश दिए, जिसके बाद अब राशि जारी होना शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के अकाउंट में सातवें वेतन आयोग के एरियर की तीसरी किस्त ट्रांसफर की है। इस फैसले से राज्य के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में करीब 40 हजार तक फायदा मिलेगा। इसके तहत ग्रुप ए के अध‍िकार‍ियों को 30 से 40 हजार रुपये, ग्रुप बी वाले अध‍िकार‍ियों को 20 से 30 हजार रुपये,ग्रुप सी वालों को 10 से 15 हजार और चौथी श्रेणी वालों को 8 से 10 हजार रुपये का लाभ मिलेगा।राज्‍य के सेवारत कर्मचार‍ियों को यह राशि अकाउंट में या उनके पीएफ अकाउंट में भेजी जाए रही है वही र‍िटायर्ड कर्मचार‍ियों के पीएफ अकाउंट में यह पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है।

यह भी पढ़े.. MP: लापरवाही पर गिरी गाज, पंचायत सचिव समेत 3 तत्काल प्रभाव से निलंबित, कईयों को नोटिस

बता दे कि दो किस्तों का पहले ही भुगतान किया जा चुका है। वही वर्तमान में महाराष्ट्र के कर्मचारियों-पेंशनरों को 31% महंंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है। साल 2019 में महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के साथ जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों के लिए भी 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया गया था। इसके तहत वर्ष 2019-20 से आगामी 5 वर्षों में बकाया राशि का भुगतान 5 समान किश्तों में करने का निर्णय लिया गया है, अब तीसरी क‍िस्‍त म‍िलने के बाद चौथी और पांचवीं क‍िस्‍त बाकी रह जाएगी, जिसे अगस्त सितंबर में जारी किया जा सकता है।