कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर! 18 महीने के पेंडिंग डीए एरियर पर ताजा अपडेट, जानें पैसा मिलेगा या नहीं?

7th pay commisssion

7th Pay Commission : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों ( Central Government employees) के लिए अच्छी खबर है। 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर ताजा अपडेट सामने आया है। खबर है कि कर्मचारियों की बढ़ती नाराजगी और सदन में दी गई जानकारी के बाद नए साल में केन्द्र की मोदी सरकार इस पर विचार कर सकती है और इस मामले को सुलझा सकती है। चुंकी 18 महीनों के डीए का आंकलन किया जाए तो यह हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये तक पहुंच सकता है, जिसकी कर्मचारी मांग कर रहे है, हालांकि यह फैसला कब तक होगा यह अभी तय नहीं है।

दरअसल, केन्द्रीय कर्मचारियों का जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक का डीए का एरियर बकाया है, 2 साल पहले कोरोना काल में 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों व 64 लाख पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते/महंगाई राहत पर रोक लगा दी गई थी, जिसकी वे लंबे समय से मांग उठा रहे है और आंदोलन की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो कर्मचारियों की नाराजगी को देखते हुए केन्द्र सरकार  साल 2023 के शुरुआत में ही केन्द्र सरकार बीच का कोई रास्ता निकाल कर इसे सुलझा सकती है और एकमुश्त रकम का ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के खाते में 2.18 लाख रुपये तक आ सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)