कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज़, अगले वेतन आयोग के लिए सैलरी-भत्ते की समीक्षा, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

7th Cpc New Pay Commission : कर्मचारियों पेंशनर्स को जल्द बड़ा तोहफा मिलेगा। सरकार द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। अगले वेतन आयोग का ऐलान किया गया है। कमेटी के गठन करने के साथ ही अब कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा भी की जाएगी। इस ऐलान के बाद 6 लाख कर्मचारी पेंशनर्स को बड़ा लाभ मिलेगा। वहीं उनके सैलरी में बंपर वृद्धि देखी जाएगी।

दरअसल कर्मचारियों की लंबे समय से की जा रही थी। मांग के बाद राज्य सरकार द्वारा इस मांग को पूरा करने की दिशा में तैयारी तेज हो गई है। सरकार द्वारा आयोग का गठन किया गया है। आयोग द्वारा कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा की जाएगी। इसके तहत कर्मचारियों के वेतन में इजाफा देखने को मिलेगा। कर्नाटक सरकार द्वारा राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के लिए पूर्व मुख्य सचिव सुधाकर राव की अध्यक्षता में आयोग का गठन किया गया है। इसमें पांच अन्य सदस्यों को शामिल किया गया है।

पेंशन वेतन की समीक्षा

सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के लाखों कर्मचारियों पेंशनर्स को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन दोनों का लाभ मिलेगा। कर्नाटक सरकार द्वारा अक्टूबर के महीने में आयोग का गठन किया गया है। आयोग की सिफारिश पर राज्य के कर्मचारी और पेंशनर्स के पेंशन और सैलरी सहित अन्य भत्ते तय किए जाएंगे।

नवंबर में समिति गठित

इससे पहले सितंबर में मुख्यमंत्री द्वारा कर्मचारियों के वेतनमान को संशोधित करने का ऐलान किया गया था। अक्टूबर में सातवें वेतन आयोग के गठन की घोषणा की गई थी। हालांकि किन्ही कारणों से नहीं हो सका था।

सरकार पर भारी वित्तीय बोझ

नवंबर महीने में आयोग का गठन किया गया है। आयोग के गठन के साथ ही अब कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत उनके वेतन में 3.68 गुना की वृद्धि देखने को मिल सकेगी। जिसके बाद उनके वेतन बढ़कर 40000 रुपए तक हो सकते हैं। हालांकि सरकार के इस ऐलान के साथ ही अब सरकार पर भारी वित्तीय बोझ पड़ेगा। माना जा रहा है कि जनवरी और फरवरी के बीच में वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है।