कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पीएफ ब्याज पर आई बड़ी अपडेट, वेतन में मिलेगा लाभ

इसमें अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्याज दर को 7.1 फीसदी पर बरकरार रखा गया है यानि कर्मचारियों को अकाउंट में जमा पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता रहेगा। 

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission. केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है।34% महंगाई भत्ते के बाद अब PF के ब्याज पर बड़ी अपडेट सामने आई है।ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ने के साथ ही कर्मचारियों के जीपीएफ (General Provident Fund GPF) की अप्रैल से जून 2022 तक के लिए ब्‍याज दर जारी हो गई है।खास बात ये है कि इसमें इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, सभी जिलों में लगेंगे शिविर, इन्हें मिलेगा लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब जनरल प्रोविडेंट फंड (General Provident fund) की अप्रैल से जून 2022 तिमाही के लिए GPF की ब्याज दरें जारी की है। इसमें अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्याज दर को 7.1 फीसदी पर बरकरार रखा गया है यानि कर्मचारियों को अकाउंट में जमा पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता रहेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार में संयुक्त सचिव आशीष वच्छानी के मुताबिक वर्ष 2022-2023 के दौरान सामान्य भविष्य निधि और दूसरी निधियों के उपभोक्‍ताओं की कुल जमा रकम पर ब्‍याज दर 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक 7.1% होगी। यह दर 1 अप्रैल, 2022 से लागू है।इसकी तीन महिनों बाद जुलाई 2022 में इसकी दोबारा से समीक्षा की जाएगी और अगली तिमाही के लिए नई ब्‍याज दर जुलाई के बाद जारी होगी।वही सरकारी कर्मचारियों के लिए GPF खाते में 5 लाख रुपये से ऊपर योगदान पर टैक्‍स के दायरे में आ जाएंगे। CBDT ने 1 अप्रैल 2022 से नया आयकर नियम लागू किया है।

यह भी पढ़े.. CM की बड़ी घोषणा-अब इस परीक्षा के लिए नहीं लगेगी फीस, उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ

बता दे कि भविष्‍य निधि फंड केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होता है, इसमें ईपीएफ की तरह सरकार या एम्प्लॉयर की बजाय सिर्फ कर्मचारी अपने वेतन का योगदान देते है, जिस पर ब्याज दिया जाता है। जीपीएफ में सरकारी नियमों के अनुसार ब्याज दर रिवाइज की जाती है। सामान्य भविष्य निधि (General Provident Fund) सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए होती है जो पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग के अंतर्गत आते है।

इन फंड पर लागू होगी ब्याज दर

सामान्य भविष्य निधि (केंद्रीय सेवाएं)।अंशदायी भविष्य निधि (भारत)।अखिल भारतीय सेवा भविष्य निधि।राज्य रेलवे भविष्य निधि।भामान्य भविष्य निधि (रक्षा सेवाएं)।भारतीय आयुध विभाग भविष्य निधि।भारतीय आयुध कारखाना कामगार भविष्य निधि।भारतीय नौसेना गोदी कामगार भविष्य निधि |
रक्षा सेवा अधिकारी भविष्य निधि।सशस्त्र सेना कार्मिक भविष्य निधि।