7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, डीए में 4 फीसद की वृद्धि जल्द, जुलाई से मिलेगा लाभ, बढ़ेगा वेतन

7th Pay Commission, Employees DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल जल्द उनके डीए में वृद्धि होने वाली है। उन्हें महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। जिसके बाद कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते बढ़कर 46 फीसद हो जाएंगे।

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से ही महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ मिलेगा। वर्तमान में उनके महंगाई भत्ते 42 फ़ीसदी हैं। सरकार की घोषणा और आदेश पत्र जारी होने के साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46 फीसद हो जाएंगे। माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन सितंबर के अंत या अक्टूबर तक सरकार द्वारा इसकी घोषणा की जा सकती है।

एआईसीपीआई आंकड़े जारी

इससे पूर्व मई में एआईसीपीआई आंकड़े जारी किए गए हैं। जिसमें महंगाई भत्ते की दर 45.57 अंक पहुंच गई है। वही जून के आंकड़े आने अभी शेष है। जून के एआईसीपीआई आंकड़े 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे। जिसके बाद साफ हो जाएगा कि सरकार की तरफ से अगले महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत का इजाफा किया जा सकता है।

बढ़कर 46% हो सकता है DA

जुलाई से दिसंबर तक के लिए महंगाई भत्ते बढ़कर 46% हो सकते हैं। जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में भी बड़ा इजाफा देखा जाएगा। वही उनके वेतन ₹50000 तक हो सकते हैं। इधर जुलाई छमाही के बाद डीए की अगली बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 में देखने को मिलेगी। हालांकि 1 जनवरी को मिलने वाले DA का ऐलान मार्च 2024 महीने में किए जाने की उम्मीद है।

जनवरी 2024 में DA बढ़कर 50% हो जायेगा 

दरअसल कोरोना काल के बाद से जनवरी में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते की वृद्धि की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा मार्च महीने में की जा रही है। मार्च में होने वाली घोषणा में कर्मचारियों को जनवरी 2024 से ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। यदि महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया जाता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 50% हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में कर्मचारियों के बेसिक वेतन में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। वही हाउस रेंट अलाउंस की दरें भी संशोधित हो सकती है। फिलहाल कर्मचारियों को जुलाई से बढ़ने वाले महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा का इंतजार है। केंद्र सरकार द्वारा इसके आदेश जारी किए जाने के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि दर्ज की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News