कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, पेंशन में संशोधन के लिए दिशा निर्देश, फॅमिली पेंशन-अनिवार्य सेवानिवृत्ति पर नई अपडेट

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों (central Employees) को इस साल कई बड़े लाभ मिल सकते हैं। एक तरफ जहां अगले महीने उनके DA में 5 फीसद की वृद्धि (DA Hike)-family pension पर नवीन बदलाव की आशंका जताई जा रही है। वहीं Fitment factor पर भी वृद्धि को लेकर पॉजिटिव रिस्पांस मिल रहे हैं। इसके अलावा न्यूनतम बेसिक सैलरी (minimum basic salary) को लेकर भी मांगो और विचार-विमर्श का सिलसिला जारी है जबकि 18 महीने के लिए एरियर्स (18 months DA Arrears) पर भी एक बार पुनः बैठक आयोजित की जानी है।

इसी बीच सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी तैयारी की जा रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालय और विभाग को सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के प्रावधान के तहत पेंशन में संशोधन (pension pay revision) के निर्देश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों (ministry) और विभागों (departments) को सातवें वेतन आयोग के प्रावधानों के अनुसार अनिवार्य सेवानिवृत्ति (compulsory retirement) पर जारी कर्मचारियों की पेंशन में संशोधन करने का निर्देश दिया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi