नए साल से पहले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नवंबर के AICPI आंकड़े जारी, जनवरी 2023 में DA में होगी बंपर वृद्धि!

नवंबर के एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। इसके अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बंपर वृद्धि की संभावना जताई जा रही है।

7th Pay Commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल उनके डीए में भारी वृद्धि देखी जाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा देखने को मिल सकता है। दरअसल नवंबर महीने के AICPI आंकड़े जारी किए जा चुके हैं। इन आंकड़ों से पता चलता है कि महंगाई के अनुपात में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से इज़ाफ़ा होगा।

मार्च 2023 में वृद्धि संभव

इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़े जारी होने के साथ ही अब केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा तेजी से बढ़ रहा है। कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा जनवरी 2023 में होना है। हालांकि माना जा रहा है कि फरवरी अंत और मार्च के शुरुआती समय में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा देखने को मिलेगा। इससे पहले 2022 की दूसरी छमाही के आंकड़े के आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि देखी जाएगी।

नवंबर 2022 के AICPI आंकड़े के मुताबिक महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि देखी जा सकती है। नवंबर 2022 के लिए अखिल भारतीय cpi-iw बिना किसी परिवर्तन के 132.5 फीसद रहा है। इसके साथ ही जनवरी 2023 से मिलने वाली महंगाई भत्ते के साथ चौथे चरण में यह प्रवेश कर चुका है। केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स के मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि तय मानी जा रही है। वहीं इसके बढ़कर 42 फीसद तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है।

महंगाई भत्ते में तीन या चार फीसद की वृद्धि तय

संभावना के तहत अगर दिसंबर महीने के सूचकांक में 5 अंक की कमी आती है, तब 42% के स्थान पर कर्मचारियों को 41% महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। तब उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि देखी जा सकती है। हालांकि यदि सूचकांक में 7 अंक की वृद्धि आती है, तब कर्मचारियों के डीए बढ़कर 43% हो सकते हैं। ऐसे में उनके महंगाई भत्ते में 5 फीसद की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि यह बदलाव निश्चित तौर पर असंभव है। ऐसे में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन या चार फीसद की वृद्धि तय मानी जा रही है।

इतनी बढ़ेगी सैलरी

महंगाई भत्ते का तोहफा उन्हें मार्च 2023 में मिलेगा। हालांकि इस ऐलान के साथ ही इसे जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा। वहीं कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि के साथ ही यह 42% पर पहुंच जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में कुल ₹720 प्रति महीने की दर से वृद्धि देखी जाएगी। वही अधिकतम सैलरी रेंज के कर्मचारियों के लिए इसमें ₹2276 प्रति महीने की दर से वृद्धि तय है।

इस लेवल पर बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

न्यूनतम सैलरी रेंज कर्मचारी

  • कर्मचारी की बेसिक सैलेरी -18000 रुपए
  • नया महंगाई भत्ता 42% -7560 रुपए/ प्रति महीने
  • वर्तमान महंगाई भत्ता 38% -6840 रूपए प्रति महीने
  • महंगाई भत्ता अंतर -720 रुपए
  • सालाना इजाफा- 8640 रुपए

अधिकतम बेसिक सैलरी कर्मचारी

  • कर्मचारी की बेसिक सैलरी- 56900 रुपए
  • 42% महंगाई भत्ता- 23898 रुपए
  • वर्तमान महंगाई भत्ता- 21622 रुपए/प्रति महीने
  • महंगाई भत्ता अंतर- 2276 रुपए/प्रति महीने
  • सालाना इजाफा- 27312 रुपए