कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, मिलेगा नए वेतनमान का लाभ, कैबिनेट ने दी मंजूरी, एरियर्स का होगा भुगतान, बढ़ेगा वेतन

Employees 7th Pay Scale : राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेज में कार्यरत कर्मचारी सहित सेवानिवृत शिक्षकेतर कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर स्वीकृति प्रदान की गई है। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया था। जिसपर वित्त विभाग की स्वीकृति प्रदान की गई थी। इसके बाद कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई है। अब 1 जनवरी 2016 से कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा।

कर्मचारियों को सातवें वेतनमान 2016 से मिलने के साथ ही उनकी बकाया राशि का भी भुगतान किया जाएगा। इस दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। 6 साल के एरियर का भुगतान कर्मचारियों को किस तरह किया जाएगा। फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं बन पाया है। हालांकि झारखंड कैबिनेट में विश्वविद्यालय कॉलेज के शिक्षकेतर कर्मचारियों को सातवें वेतनमान दिए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगने के साथ ही उनके वेतन में 20% की वृद्धि तय मानी जा रही है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

कैबिनेट के इस फैसले के बाद झांसी विश्वविद्यालय सहित विनोबा भावे विश्वविद्यालय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय सहित कोल्हान, सिद्धू कानू मुर्मू सहित विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अलावा सभी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा 1200 रिटायर कर्मचारी भी इस लाभ के पात्र होंगे।

सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ने की मांग जारी

विश्वविद्यालय कर्मचारी द्वारा लंबे समय से सातवें वेतनमान को लागू करने की मांग की जा रही थी। इसके अलावा विश्वविद्यालय कॉलेज के कई कर्मचारियों के पांचवे और छठे वेतनमान में आई विसंगतियों को दूर करने की मांग की जा रही थी। हालांकि फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं शिक्षक कर्मचारी द्वारा सेवानिवृत्ति आयु को भी 60 से बढ़ाकर 62 किए जाने की मांग जारी है।