खुशखबरी : कर्मचारियों-पेंशनरों को फिर मिलेगा तोहफा! DA में 3% वृद्धि संभव जल्द, 1 जुलाई से होगा लागू, सैलरी में आएगा उछाल, जानें नई अपडेट

साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है, डीए में कितनी बढ़ोत्तरी होगी यह श्रम विभाग द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है, जो हर महीने जारी होते है। लेकिन डीए के लिए हर 6 महीने के आंकड़ों पर समीक्षा होती है।

7th Pay Commission DA Hike : 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। अगले महंगाई भत्ते पर बड़ी अपडेट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सितंबर में केंद्र की मोदी सरकार एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। वर्तमान में महंगाई भत्ता 42 फीसदी है, जिसे जल्द बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर सकती है। यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी जून AICPI इंडेक्स के नंबर्स से लगाया गया है।

दरअसल, साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है, डीए में कितनी बढ़ोत्तरी होगी यह श्रम विभाग द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है, जो हर महीने जारी होते है। लेकिन डीए के लिए हर 6 महीने के आंकड़ों पर समीक्षा होती है और इसी के अधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी तो दूसरी जुलाई महीने में होती है। जून तक के आंकड़े जारी हो गए है, ऐसे में डीए में 3 %वृद्धि तय मानी जा रही है।संभावना है कि डीए की नई दरों का ऐलान रक्षाबंधन और दिवाली के बीच कभी भी किया जा सकता है।

45% कर सकती है महंगाई भत्ता

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का DA 42% है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है। अगला डीए जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए लागू होना है। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। उम्मीद है कि सितंबर में डीए में 3 फीसदी वृद्धि की जा सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा। इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा। इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनर्स लाभान्वित होंगे ।इससे पहले मार्च 2023 में डीए बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था।

डीए में 3 फीसदी वृद्धि संभव

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए ऑल इंडिया रेलनेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था। कर्मचारी महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। लेकिन डीए में बढ़ोतरी 3 प्रतिशत से कुछ अधिक बनती है। सरकार दशमलव में डीए नहीं बढ़ाएगी। इस कारण डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। वित्त मंत्रालय की ओर से डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव बनाकर पास होने के लिए केंद्रीय कैबिनेट के पास भेजा जाएगा।  प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा और डीए बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगी।