कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इतना बढ़ेगा DA, भत्ते की दरें होंगी संशोधित, वेतन में होगी बढ़ोत्तरी

Kashish Trivedi
Published on -
7th pay commission

7th pay Commission, Employees DA Hike Update  : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसद तक की बढ़ोत्तरी की जा सकती है। महंगाई भत्ता में वृद्धि जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा। इसके लिए दिए जाने वाले DA को साल में दो बार बढ़ाया जाता है। साथ ही पहले वृद्धि जनवरी 2023 में देखी जा चुकी है जबकि दूसरी वृद्धि जुलाई 2023 में होनी है।

इतना बढ़ेगा DA

बता दे कि एआईसीपीआई आंकड़े के तहत इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि देखी जा सकती है। इसके साथ ही दिए बढ़कर 45% हो सकता है। हालांकि 3 महीने के आंकड़े आने अभी शेष है। 3 महीने के आंकड़े के आधार पर ही महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी। ऐसे में महंगाई भत्ते में तीन से चार फीसद का इजाफा निश्चित है। जिसके साथ ही कर्मचारियों के डीए बढ़कर 45 या 46 हो सकते हैं।

4 फीसद बढ़ा था महंगाई भत्ता

इससे पहले मार्च 2023 में महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई थी। यह वृद्धि एक जनवरी 2023 से लागू की गई थी। इसके साथ ही कर्मचारियों को एरियर का भुगतान किया गया था। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 42 फीसद हो गए थे। इससे पहले सितंबर 2022 में महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई थी। जिसे जुलाई 2022 से लागू किया गया था।

महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा जल्द

ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल भी अगले छमाही के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा सितंबर महीने में की जा सकती है। सातवें वेतन आयोग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते स्थिति से 4 फीसद की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। इससे 47 लाख कर्मचारी सहित 68 पेंशन भोगियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

ऐसे होता है कैलकुलेशन

महंगाई भत्ता के निर्धारण के लिए फार्मूला तैयार किया गया, जिसके तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना की जाती है।

[(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के औसत -115.76)/115.76]*100

इतना ही नहीं पीएसयू में कार्यरत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना अलग तरीके से की जाती है।

गणना: डीए प्रतिशत= (बीते 3 महीने के एआईसीपीआई का औसत(बेस ईयर 2001 =100) -126.33)*100


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News