सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद वृद्धि की घोषणा, मई महीने में बढ़कर आएगी राशि, एरियर्स का होगा भुगतान

इससे पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों को 31 फीसद महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा था।

cpcss

रांची, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार (state government) ने एक बार फिर से अपने 7th pay commission कर्मचारियों (employees) को बड़ा तोहफा दी है। दरअसल दो लाख से अधिक राज्य कर्मचारी और पेंशनरों (pensioners) को इसका लाभ मिलेगा। वहीं कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में (DA) 3 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। दरअसल बुधवार को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि (DA Hike) के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगा दी गई है। जिसके बाद अब केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार के कर्मचारियों पेंशनर्स को 31 फीसद की जगह 34 फीसद महंगाई भत्ता उपलब्ध कराए जाएंगे।

दरअसल झारखंड के सोरेन सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए में 34 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। वही यह बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होगी जिसके बाद राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 31 इससे बढ़कर 34 फीसद हो जाएंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार पर करीब ₹400 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

Read More : MP : राज्य शासन ने शुरू की नवीन योजना, आमजन को घर बैठे मिलेगा लाभ

वही इस बढ़ोतरी का फायदा पेंशनर्स को भी मिलेगा। सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य कर्मचारियों सहित पेंशनर्स को अप्रैल महीने की राशि का भुगतान मई महीने में किया जाएगा। इसके साथ ही जनवरी से लेकर मार्च तक के एरियर का भुगतान राज्य कर्मचारियों को किया जाएगा।

झारखंड सरकार ने बैठक में 17 प्रस्तावों पर सहमति दी है। जिसमें शिक्षकों के जिला स्थानांतरण सहित स्थानांतरण संशोधित नियमावली को भी मंजूरी दी गई है। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के समान ही डीए भत्ता राज्य कर्मचारियों को भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। जहां उनके लिए में 3 फीसद की वृद्धि के साथ उनके डिए को बढ़ाकर 34% किया गया था। इससे पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों को 31 फीसद महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा था। वही पेंशन भोगियों को भी महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा।