7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारी के लिए महत्वपूर्ण खबर, डीए वृद्धि सहित मिलेगा अन्य लाभ, मानदंड निर्धारित, मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Kashish Trivedi
Published on -
7th pay commission

Employees, 7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। सातवें वेतन आयोग का लाभ पाने वाले कर्मचारियों को इससे लाभ मिलेगा। इसके लिए नियम में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कार्यालय ज्ञापन भी जारी किया गया था। जिनमें प्रमोशन से संबंधित नियम स्पष्ट किए गए हैं।

पदोन्नति के लिए न्यूनतम आवश्यकता के नियम में बदलाव 

सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ मिलेगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा इसके लिए आदेश भी जारी किया गया है। जारी आदेश के तहत स्टाफ सदस्यों की पदोन्नति के लिए न्यूनतम आवश्यकता के नियम में बदलाव किया गया है। वेतन आयोग के दायरे में आने वाले सभी रक्षा कर्मचारी इस संशोधन में शामिल रहेंगे। साथ ही सर्विस डिफेंस सिविलयन कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए मानदंड निर्धारित किए गए हैं।

पदोन्नति के लिए मानदंड निर्धारित

मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक कर्मचारियों को प्रमोशन के लिए विभिन्न स्तरों के कार्य की अनुभव की आवश्यकता निर्धारित की गई है। इसके लिए लेवल 1 में 2 से 3 साल का अनुभव होना आवश्यक है। रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह निर्देशित तत्काल प्रभाव से जारी किए गए हैं। सभी कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से पदोन्नति का लाभ दिया जाएगा।

हालांकि इसके लिए मानदंड और पात्रता को पूरा करना अनिवार्य होगा। लेवल 1 से 3 तक के लिए 3 साल का अनुभव होना आवश्यक है। लेवल 2 से 4 तक के लिए 3 से 8 साल का अनुभव कर्मचारियों के लिए आवश्यक होगा जबकि प्रमोशन के लिए लेवल 17 तक की कर्मचारियों को तभी प्रमोट किया जाएगा, जब उनके पास एक से 12 वर्ष के बीच का अनुभव हो।

महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि जल्द 

बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई छमाही के लिए महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि तय मानी जा रही है। जल्द इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी। इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहे हैं। महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जा सकती है। जिसके साथ ही महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% हो सकता है। इसके अलावा अब रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों को प्रमोशन का भी लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News