15 लाख कर्मचारियों के DA और बोनस पर आई नई अपडेट, अक्टूबर में बढ़कर मिलेगी सैलरी!

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को दीवाली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और बोनस का लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों (UP Employees) को दिवाली से पहले डीए और बोनस की सौगात मिल सकती है। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा डीए में 3 प्रतिशत वृद्धि (7th Pay Commission) के बाद संभावना जताई जा रही है कि  यूपी की योगी सरकार कर्मचारियों का DA बढ़ा सकती है। वही पिछले साल की तरह दीवाली बोनस का लाभ भी दिया जा सकता है। इससे सरकारी खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये का भार आएगा।हालांकि सरकार की ओर से फाइनल हरी झंडी मिलने के बाद ही वित्त विभाग आगे की प्रक्रिया शुरू करेगी । इस साल दीपावली (Diwali) आगामी 4 नवंबर को है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि की अक्तूबर के वेतन के साथ ही बोनस देने को लेकर आदेश जारी हो सकता है

यह भी पढ़े.. MP College: 3 विषयों में MBA कोर्स शुरु, 60 सीटें बढ़ीं, 30 अक्टूबर तक एडमिशन

दरअसल, बीते दिनों योगी सरकार (Yogi Government) ने कर्मचारियों को फ्रीज DA और मानदेय का तोहफा दिया था और कर्मचारियों को दिवाली के बोनस का भी ऐलान किया था, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि दिवाली से पहले करीब 15 लाख कर्मचारियों को बोनस (Diwali Bonus) का लाभ दिया जा सकता है।बोनस की अधिकतम राशि करीब 7 हजार रुपये तय किए जाने का अनुमान है।यह सभी अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों, राज्य वित्त पोषित शिक्षण संस्थानों, स्थानीय निकायों व जिला पंचायतों के कर्मचारियों व दैनिक वेतन भोगी को मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र के समान DA पर भी फैसला लिया जा सकता है।वर्तमान में कर्मचारियों को 28 फीसद डीए मिल रहा है, लेकिन केंद्र के फैसले के बाद अब 3 फीसद DA बढ़ने की उम्मीद है।   सुत्रों की मानें तो वित्त विभाग ने इसकी तैयारियां भी कर रखी है और बस सीएम योगी आदित्यनाथ के फैसले का इंतजार है। जिसके बाद राज्य के कर्मचारियों का भी DA 31 फीसद हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को दीवाली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और बोनस का लाभ मिलेगा।वही पेंशनर्स (Pensioners) को भी महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा, हालांकि यह अभी तय नहीं है कि सरकार जुलाई का DA देगी या फिर जुलाई से सितंबर तक या फिर बकाया राशि भविष्य निधि खातों और अन्य बचत प्रमाणपत्रों के माध्यम से जमा करेगी।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update: 6 दिन में 60 मामले, फिर 9 नए पॉजिटिव, इन जिलों में बढ़ रहे केस

गौरतलब है कि पिछले साल सरकार ने बोनस के ऐलान के साथ कहा था कि बोनस का 75 फीसदी पैसा कर्मचारियों के प्रॉविडेंट फंड( PF) खातों में और बाकी का 25 फीसदी पैसा कर्मचारियों को नकद दिया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के बोनस का भुगतान करने का फैसला किया गया था और सरकार की तरफ से कहा गया था कि जिन कर्मचारियों का पीएफ खाता नहीं है उन्हें 75 फीसदी रकम नैशनल सेविंग सर्टिफिकेट(NSC) के तौर पर दी जाएगी।वही 31 प्रतिशत डीए की भी सौगात मिलने की संभावना है।इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।