जानें कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर नई अपडेट, 1 करोड़ को मिलना है लाभ

इस संबंध में भारतीय पेंशनभोगी मंच (BPM) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बकाया जल्द से जल्द जारी करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप की मांग की है।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। खबर है कि  7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और राहत (DA/DR Hike) 31 प्रतिशत बढ़ाने और 3 महीने के एरियर का लाभ देने के बाद अब जल्द ही 18 महीने के बकाए एरियस पर फैसला कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मामला पीएम नरेंद्र मोदी के पास पहुंच गया है और नवंबर में इसका हल निकाला जा सकता है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि नए साल से पहले कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सकता है।  हालांकि, इस संबंध में अभी तक सरकार की तरफ से कोई नया अपडेट नहीं आया है।

यह भी पढ़े.. MP Corona: 48 घंटे में 17 नए पॉजिटिव, इन जिलों ने बढ़ाई चिंता, केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) लगातार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में बड़े फैसले ले रही है। हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और राहत को बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे 47 लाख 14 हजार कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर्स यानि 1 करोड़ कर्मचारियों को लाभ मिलेगा और खजाने पर  9488.74 करोड़ सालाना भार पड़ेगा। हालांकि DA/DR की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से दिसंबर 2021 तक के लिए लागू होगी।वही 3 महीने जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर (DA Arrear news) का पैसा मिलना शुरु हो गया है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में हर महीने अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

वही 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक यानि 18 महीनों के डीए एरियर पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है, जिसका कर्मचारियों को बेसब्री से इंतजार है। इस संबंध में भारतीय पेंशनभोगी मंच (BPM) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बकाया जल्द से जल्द जारी करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप की भी मांग की है।इधर, 18 महीने के Dearness relief के एरियर को लेकर पेंशनर्स ने 7 सितंबर 2021 को धरना भी दे चुके है और वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी चिट्ठी लिखी जा चुकी है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस पर जल्द फैसला हो सकता है और कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है।

यह भी पढ़े.. जानिये, क्यों फूट रहे हैं इतनी रात प्रदेश भर में जमकर पटाखे

अगर ऐसा हुआ तो देश के करीब 1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनर्स (Central Employees) को इसका लाभ मिलेगा और सैलरी में भी बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक कर्मचारी को लगभग 2 लाख तक लाभ मिल सकता है। सरकार द्वारा DA एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जा सकता है।वही 31 प्रतिशत डीए/ डीआर की बढ़ोत्तरी के बाद 18 हजार सैलरी वाले कर्मचारियों को करीब 540 रुपए का इजाफा होगा। मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर देखें तो सैलरी में 6480 रुपए बढ़ेंगे। इसी तरह 36000 और 56000 हजार सैलरी वालों का भी कैलकुलेशन किया जा सकता है।