16 लाख कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, मिलेगा बढ़ा हुआ DA- 6 महीने का एरियर, अगस्त में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

जनवरी से जून यानी 6 महीने के एरियर का हिसाब करें तो 3 हजार 240 रुपए आएंगे।कर्मचारी अपनी सैलरी के हिसाब से डीए का कैलकुलेशन कर सकते है।

7th pay commission

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों (7th Pay Commission UP Employees Pensioners) के लिए गुड न्यूज है, इस महीने की सैलरी और पेंशन मे उछाल आने वाला है।हाल ही में योगी सरकार द्वारा 3 प्रतिशत डीए बढ़ाए जाने के बाद अब अगस्त में 34% महंगाई भत्ते का लाभ मिलने जा रहा है। चुंकी नया डीए जनवरी 2022 से लागू किया गया है, ऐसे में 6 महीने का एरियर भी जुलाई की सैलरी के साथ ट्रांसफर किया जाएगा।इस संबंध में पहले ही आदेश जारी किए जा चुके है।

यह भी पढ़े.. शिवराज कैबिनेट के 7 बड़े फैसले- तबादला नीति को मंजूरी, कर्मचारियों की भर्ती, पुलिसकर्मियों को विशेष भत्ता

दरअसल, जुलाई में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की वृद्धि के आदेश जारी किए है।इसके तहत अब राज्य कर्मचारियों को 31% के स्थान पर 34% डीए और डीआर का लाभ मिलेगा। यह एक जनवरी 2022 से लागू होगा, ऐसे में जनवरी से जुलाई तक का 6 महीने का डीए एरियर भी पीएफ खाते में जमा किया जाएगा। यानि अगस्त महिने में आने वाली सैलरी में नए डीए, सैलरी हाईक और एरियर का लाभ मिलेगा।

राज्य सरकार के आदेशानुसार, राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का छह महीने का एरियर आयकर और सरचार्ज की कटौती के बाद भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा। राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते का एक जनवरी से 30 जून तक के एरियर की 10% राशि कर्मचारियों के टियर-1 पेंशन खाते में जमा की जाएगी। शेष 90 प्रतिशत राशि कर्मचारी-अधिकारी को नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) के रूप में दी जाएगी। राज्य सरकार एवं नियोक्ता की ओर से एरियर के 14% के बराबर अंशदान टियर-1 पेंशन खाते में जमा किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, एक्टिव होगा नया सिस्टम, 1 दर्जन जिलों समेत कई संभागों में बारिश की चेतावनी, जानें अपडेट

आदेश के मुताबिक, जो कर्मचारी एक जनवरी 2022 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं अथवा अगले छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं उनके महंगाई भत्ते की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा। पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत दिए जाने के साथ अखिल भारतीय सेवाओं के पेंशनर्स व पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत देने का शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

उदाहरण के तौर पर अगर 18,000 रुपए की न्यूनतम बेसिक सैलरी पर एरियर की कैलकुलेशन की जाए तो आपकी सैलरी में 540 रुपए का इजाफा होगा। अभी कर्मचारी को 5,580 रुपए DA मिल रहा है, जो 31% DA के हिसाब से है। अब इसमें 3% और जुड़ेगा तो 6,120 रुपए मिलेंगे। मतलब कर्मचारियों की सैलरी में 540 रुपए का इजाफा होगा। जनवरी से जून यानी 6 महीने के एरियर का हिसाब करें तो 3 हजार 240 रुपए आएंगे।कर्मचारी अपनी सैलरी के हिसाब से डीए का कैलकुलेशन कर सकते है।