7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, वित्त मंत्रालय ने जारी किया आदेश, समय-सीमा में वृद्धि, वेतन निर्धारण में मिलेगा लाभ

7th pay commission

7th pay Commission, Pay fixation Update, DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत पात्र कर्मचारियों को वेतन निर्धारण के विकल्प का उपयोग करने के लिए एक और महत्वपूर्ण अवसर दिया गया है। इससे पहले कर्मचारी संघ द्वारा समय सीमा को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी। वही मंत्रालय द्वारा विज्ञप्ति जारी कर इसके लिए समय सीमा को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया। हालांकि विभाग ने अपने जारी कार्यालय ज्ञापन ने स्पष्ट किया है कि सुविधा 3 महीने के लिए ही उपलब्ध होगी। उसके बाद किसी भी तरह की शर्त में छूट नहीं दी जाएगी और ना ही तारीख के विस्तार के अनुरोध पर भी विचार किया जाएगा।

वित्त विभाग द्वारा 4 जुलाई को जारी किए गए।आदेश के तहत वैसे कर्मचारी जो 1 जनवरी 2016 को या इसके बाद नियमित रूप से पदोन्नत किए गए हैं या वित्तीय उन्नयन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं। उनके वेतन निर्धारण (Pay Fixation) के लिए विकल्प का प्रयोग यह पुनः प्रयोग के लिए वेतन निर्धारण के विकल्प का प्रयोग करने के लिए 3 महीने का अवसर प्रदान किया गया है। इससे पहले 1 महीने के भीतर प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए थे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi