कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 2016 से मिलेगा नए वेतन आयोग का लाभ, वेतन में वृद्धि, नियमितीकरण-अनुकंपा की सुविधा होगी उपलब्ध

Employees

Employees, Employees New Pay Commission : कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें नए वेतन आयोग की सिफारिश के अनुरूप वेतन का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें नियमितीकरण और अनुकंपा का भी लाभ दिया जाएगा। लंबे समय से कर्मचारी इसकी मांग कर रहे थे। 7 वर्षों से यह मामला लंबित था।

सेवानिवृत कर्मचारियों को मिलेगा इसका लाभ

इस एनडीएमसी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार उन्हें सैलरी उपलब्ध कराई जाएगी। बता दे एनडीएमसी के 11000 रिटायर्ड कर्मचारियों सहित 11000 नियमित कर्मचारी हैं। 7 वर्षों के लंबित मामले के बाद अब इन्हें नए वेतन आयोग का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। सेवानिवृत हो चुके कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उनके वेतन और पेंशन में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी।

लंबे समय से कर्मचारी इसके लिए अभियान चला रहे थे। इसके लिए बुधवार को होने वाली काउंसिल की बैठक में कर्मचारियों की मांग को पास कर दिया गया है। वर्षों से लंबित मांग को अब पूरा किया जाएगा। 4500 रेगुलर मास्टर रोल कर्मचारियों के नियमितीकरण सहित उन्हें अनुकंपा का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

2016 से मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ

बैठक में हुए इस फैसले से कर्मचारियों को 2016 से सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलना है। कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। उन्हें एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही अकाउंट और लॉ डिपार्मेंट को भी इसके लाभ दिया जाएगा। बता दे कि उन्हें 1998 से लेकर 2015 तक वेतनमान का लाभ नहीं दिया गया था।

किसी भी कर्मचारी से रिकवरी-वसूली नहीं की जाएगी

इस बैठक में हुए फैसले के अनुसार किसी भी कर्मचारी से रिकवरी-वसूली नहीं की जाएगी। 31 दिसंबर 2015 तक रिटायर हो चुके कर्मचारियों को भी इसका लाभ दिया जाएगा। 2016 में देश में सातवें वेतन आयोग को लागू किया गया था। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा एनडीएमसी को भी इसमें शामिल किया गया था। कोर्ट और गृह मंत्रालय से राय लेने के बाद अब आखिरकार इस कर्मचारियों के लिए लागू किया गया है।  इससे पहले एनडीएमसी में DTL वेतनमान का लाभ कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाता था।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News