सेवानिवृत्त कर्मचारी-फैमिली पेंशनर्स के लिए राज्य सरकार की बड़ी घोषणा, DA में 5 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, 1 अक्टूबर से होगी प्रभावी

7th Pay DR Hike : प्रदेश के पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया गया है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को एक तरफ जहां 33% महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। छठे वेतनमान के लिए पेंशनर्स के डीए को बढ़ाकर 201 फीसद किया गया है। इस संबंध में आदेश जारी किए गए थे। वहीं अब नगरीय निकाय के पेंशनर्स के लिए सरकार ने बड़ी घोषणा की है।

एक अक्टूबर 2022 से होगी प्रभावी

मामले में नगरीय प्रशासन और विकास आयुक्त यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि नगरीय निकाय के पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशन इसको भी एक अक्टूबर 2022 से बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

छठे वेतनमान के लिए 12% की वृद्धि

1 अक्टूबर 2022 से सातवें वेतनमान के पेंशनर्स को 33% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराई जाएगी जबकि छठे वेतनमान के लिए मूल पेंशन पर 201 फीसद महंगाई राहत पेंशनर्स को उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे फैमिली पेंशनरों को 28% की दर से महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा था। जिसमें पांच फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है।

इससे पहले हाल ही में भोपाल में पेंशनर्स द्वारा प्रदर्शन किया गया था। जिनमें महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग की गई थी। पेंशनर्स के महंगाई भत्ते के लिए छत्तीसगढ़ से सहमति अनिवार्य थी। बीते 2 सप्ताह पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पेंशनर्स के महंगाई भत्ते बढ़ाए जाने के बाद अब मध्य प्रदेश के 4 लाख पेंशनर्स को बड़ा लाभ मिलेगा। हालांकि केंद्र सरकार की तुलना में मध्य प्रदेश के पेंशनरों को 5% कम महंगाई राहत उपलब्ध कराया जा रहा है।