लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को मिलेगी बड़ी सौगात! बढ़ सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, 6000 की जगह खाते में आ सकते है इतने रुपए

farmers news

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। खबर है कि 1 फरवरी 2024 में अपना अंतरिम बजट पेश करने के दौरान मोदी कैबिनेट में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।इसे 6000 से बढ़ाकर 8000 या 9000 किया जा सकता है।

अबतक मिलते है योजना में 6000 रुपए

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसे साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। इसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है। इसके तहत किसानों को हर चार माह में 3 किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। अबतक 15 किस्तें जारी हो चुकी है और अब नए साल में 16 किस्त जारी होगी।

दो से तीन हजार बढ़ सकती है पीएम किसान योजना की राशि

दरअसल, पांच साल पहले एक फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करते हुए तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये देने का ऐलान किया था, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि ग्रामीण और कृषि अर्थव्यवस्था (Rural and Agriculture Economy) को मजबूत और आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए बजट सत्र 2024-2025 के दौरान केन्द्र सरकार इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में 1500 से 3000 तक वृद्धि कर सकती है यानि किसानों को 6 हजार की जगह 8 या 9 हजार रुपए सालाना दिए जाने का फैसला हो सकता है। इसका लाभ 1 अप्रैल 2024 से दिया जा सकता है।हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

किसानों को एक साथ मिल सकती है 16वीं – 17वीं किस्त

चर्चा तो यह भी है कि राशि बढ़ाने के अलावा चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान और आचार सहिंता के लागू होने से पहले मोदी सरकार 16वीं किस्त और 17वीं किस्त भी एक साथ जारी कर सकती है, चुंकी चुनाव के मतदान और मतगणना का काम जून तक पूरा होगा, ऐसे में किस्तें लेट जाएंगी।इससे पहले 2019 में लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पीएम मोदी ने योजना की पहली और दूसरी किस्त को मिलाकर 4,000 रुपये करोड़ों किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए थे, जिसका लाभ 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को मिला था, ऐसे में माना जा रहा है कि अब 2024 के लोकसभा चुनाव में भी सरकार यह दावं खेल सकती है।

पीएम किसान योजना में इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन

  • pmkisan.gov.in पर जाएं।किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।नए किसान पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें। ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण को चुनें।
  • आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें, राज्य चुनें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें।राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी जानकारियां दर्ज करें।
  • आधार के अनुसार अपनी जानकारियां दर्ज करें।आधार प्रमाणीकरण के लिए सबमिट करें’ पर क्लिक करें।
  • एक बार आपका आधार प्रमाणीकरण सफल हो जाने के बाद, अपनी जमीन की जानकारी दर्ज करें। अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सेव पर क्लिक करें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News