इन कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है बड़ा तोहफा, 5 डेज वर्किंग रूल के साथ वेतन में बड़ी वृद्धि संभव, मिलेगा लाभ!

संघ ने वित्त मंत्री से इस मामले विचार करने को कहा है और भारतीय बैंक संघ को उसी के अनुसार कार्यवाही को आगे बढ़ाने का निर्देश देने का आग्रह किया है।

Pooja Khodani
Published on -
bank employees

Bank Employees 5 Day Working/ Salary Hike : देशभर के लाखों सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से पहले बैंक कर्मचारियों को 2 बड़ी सौगात मिल सकती है। पहला- 5 डे वर्किंग और दूसरा- वेतन में 15 से 20% वृद्धि। इसके लिए बैंक कर्मचारी यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली एसोसिएशन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस  ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को पत्र लिखा है। अगर वित्त मंत्रालय से इस पर सहमति देता है तो बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी।इससे 9 लाख कर्मियों को लाभ मिलेगा।

वेतन में वृद्धि की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते साल इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 15 से 20% तक वेतन वृद्धि का प्रस्ताव रखा था। चुंकी पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSBs) और आईबीए के बीच मौजूदा वेतन समझौता 1 नवंबर, 2022 को खत्म हो चुका है ।इसको लेकर कई दौर की भी बातचीत हो चुकी है। साल 2023 में भारतीय बैंक संघ और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच जो समझौता ज्ञापन (MOU) हुआ है उसके मुताबिक सालाना बढ़त के साथ 5 साल की अवधि में कर्मचारियों की सैलरी 17% वृद्धि होनी चाहिए। डीए (Dearness Allowance) बेसिक पे के साथ मर्ज होगा।

5 डे वर्किंग रूल लागू करने की सिफारिश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  बैंक कर्मचारी यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली एसोसिएशन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (United Forum of Bank Unions) ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) को पत्र लिखकर सिफारिश की है कि बैंकों में 5 दिन वर्किंग डे होना चाहिए। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने अपने प्रस्ताव में भरोसा दिलाया है कि  बैंक कस्टमर्स के लिए कुल बैंकिंग घंटों या एम्प्लॉइज-अधिकारियों के लिए कुल वर्किंग आवर में भी कोई कमी नहीं आएगी। संघ ने वित्त मंत्री से इस मामले विचार करने को कहा है और भारतीय बैंक संघ को उसी के अनुसार कार्यवाही को आगे बढ़ाने का निर्देश देने का आग्रह किया है।

वर्तमान में हफ्ते में मिलती है एक छुट्टी

  • बता दे कि वर्तमान में बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में एक दिन छुट्टी होती है। हालांकि, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।अगर वित्त मंत्रालय से इस पर सहमति देता है तो बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा और 2 दिन शनिवार रविवार को छुट्टी रहेगी।यह नियम क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों पर भी लागू होंगे।बता दे कि RBI LIC में फाइव डे वर्किंग का चलन पहले से ही है।
  • माना जा रहा है कि ऐसे में काम के घंटों के नुकसान की भरपाई के लिए, कर्मचारियों को सप्ताह के दिनों में ज्यादा घंटों तक काम करने के लिए कहा जा सकता है, जिससे बैंक ग्राहक को चेक बुक पासबुक जमा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वही नकदी निकालना या मनी ट्रांसफर का काम ऑनलाइन ही हो जाया करेगा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News