लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! वेतन में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि संभव, छुट्टियों का भी मिलेगा लाभ, वित्त मंत्री को लिखा पत्र

वर्तमान में बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में एक दिन छुट्टी होती है। हालांकि, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।अगर वित्त मंत्रालय से इस पर सहमति देता है तो बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा और 2 दिन शनिवार रविवार को छुट्टी रहेगी।

salary news

Bank Employees 5 Day Working/ Salary Hike : लोकसभा चुनाव से पहले देशभर के लाखों सरकारी बैंक कर्मचारियों को 2 खुशखबरी मिल सकती है। इसमें 5 डे वर्किंग  और वेतन में 15 से 20% वृद्धि शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र सरकार 5-दिवसीय कार्य सप्ताह की मांग को चुनाव से पहले मंजूरी दे सकती है। वही जून 2024 से वेतन वृद्धि करने के प्रस्ताव पर भी विचार कर सकती है।अगर इन दोनों मांगों पर सहमति बनती है तो 9 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

यूनियन की वित्त मंत्री से मांग – बैंक में 5 डे वर्किंग रूल किया जाए

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक कर्मचारी यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली एसोसिएशन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (United Forum of Bank Unions) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) को पत्र लिखकर सिफारिश की है कि बैंकों में 5 दिन वर्किंग डे होना चाहिए।
  • यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने अपने प्रस्ताव में भरोसा दिलाया है कि बैंक कस्टमर्स के लिए कुल बैंकिंग घंटों या एम्प्लॉइज-अधिकारियों के लिए कुल वर्किंग आवर में भी कोई कमी नहीं आएगी। संघ ने वित्त मंत्री से इस मामले विचार करने को कहा है और भारतीय बैंक संघ को उसी के अनुसार कार्यवाही को आगे बढ़ाने का निर्देश देने का आग्रह किया है।
  • वर्तमान में बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में एक दिन छुट्टी होती है। हालांकि, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।अगर वित्त मंत्रालय से इस पर सहमति देता है तो बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा और 2 दिन शनिवार रविवार को छुट्टी रहेगी।यह नियम क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों पर भी लागू होंगे।

वेतन वृद्धि की भी मांग

  • बीते साल इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 15 से 20% तक वेतन वृद्धि का प्रस्ताव रखा था। चुंकी पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSBs) और आईबीए के बीच मौजूदा वेतन समझौता 1 नवंबर, 2022 को खत्म हो चुका है ।इसको लेकर कई दौर की भी बातचीत हो चुकी है।
  • साल 2023 में भारतीय बैंक संघ और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच जो समझौता ज्ञापन (MOU) हुआ है उसके मुताबिक सालाना बढ़त के साथ 5 साल की अवधि में कर्मचारियों की सैलरी 17% वृद्धि होनी चाहिए। डीए (Dearness Allowance) बेसिक पे के साथ मर्ज होगा।
  • यदि केंद्र द्वारा वेतन वृद्धि को मंजूरी दे दी जाती है, तो सभी पीएसबी और चुनिंदा पुरानी पीढ़ी के निजी बैंकों में 3.8 लाख अधिकारियों सहित लगभग 9 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।7 दिसंबर, 2023 को हुई बातचीत के बाद आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा किए गए एमओयू में 180 दिनों के भीतर वेतन संशोधन को अंतिम रूप देने की प्रतिबद्धता शामिल थी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)