2023 में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है एक और बड़ा तोहफा, जानें ताजा अपडेट

Employees Promotion 2023 :  नए साल 2023 में राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा मिल सकता है। पुरानी पेंशन योजना के तोहफे के बाद अब चुनावी साल 2023 में राज्य की अशोक गहलोत सरकार कर्मचारियों को प्रमोशन की सौगात दे सकती है। इसके तहत बजट में सरकारी कर्मचारियों को उनके सेवा काल में 3 के बजाय 4 प्रमोशन का लाभ मिल सकता है।  अगर इस मांग को पूरा किया जाता है तो हजारों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

दरअसल, वर्तमान में राज्य के सरकारी कर्मचारियों को 9,18 और 27 साल की सेवा पूरी होने पर एसीपी यानि एश्योर्ड कैरियर प्रमोशन का लाभ मिलता है, लेकिन वे कर्मचारी जो सरकार की सेवा में 3 दशक या ज्यादा समय तक रहते हैं, उन्हें प्रमोशन का लाभ नहीं मिलता है, इसके बदले उन्हें सालाना वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाता है। अब 8,16,24 और 32 सालों की सेवा पर पदोन्नति का लाभ देने की तैयारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकारी कर्मचारियों के लिए 8,16,24 और 32 सालों की सेवा पर प्रमोशन के परीक्षण की एक्सरसाइज की जा रही है। अगर यह फॉर्मूला लागू होता है तो कर्मचारियों को 4 प्रमोशन मिलेंगे। अभी तक 27 साल के बाद प्रमोशन न होने से कई सरकारी कर्मचारी 9,18 और 27 साल का प्रमोशन लेकर VRS ले लेते हैं, ऐसे में अगर यह फॉर्मूला लागू होता है तो यह प्रक्रिया रुक जाएगी और कर्मचारी कई वर्षों तक सेवा करते रहेंगे।