Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 1,11,000 रुपये सालाना पेंशन, जानें नियम-पात्रता

minimum wage

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा आम नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे वे एक बार निवेश करके बुढ़ापे या रिटायरमेंट के बाद बड़ा लाभ ले सकते है। अगर आप भी भविष्य और पेंशन (Pension Scheme) को लेकर चिंतित है तो यह खबर आपके काम की है, आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana-PMVVY) में एक बार पैसा लगातार हर महीने 9 हजार और सालाना 1 लाख से ज्यादा की पेंशन पा सकते है। खास बात ये है कि इसे भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा चलाया जा रहा है।

Teacher Recruitment 2022: 32000 पदों पर भर्ती शुरु, 9 फरवरी लास्ट डेट, जानें आयु-पात्रता

इस स्कीम में ग्राहक को मिनिमम 1000 रुपये का निवेश करना होता है यानि न्यूनतम 1.62 लाख रुपये का निवेश करना होगा।इसमें तिमाही के हिसाब से 1.61 लाख, 6 महीने के हिसाब से 1.59 लाख और सालाना 1.56 लाख रुपये का निवेश करना होगा, जो कि अधिकतम 15 लाख का निवेश होगा।इसके बाद निवेशकों को अधिकतम 9250 रुपये महीने पेंशन मिलेगी।तिमाही आधार पर इस स्कीम में आपको 27750 रुपये, 6 महीने के हिसाब से आपको 55500 रुपये और सालाना आपको 1,11,000 रुपये पेंशन मिलेगी।पेंशन की पहली किश्त रकम जमा करने के 1 साल, 6 महीने, 3 महीने और1 महीने बाद मिलेगी यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आपने कौन सा ऑप्शन चुना है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)