उपचुनाव को लेकर सुगबुगाहट तेज, चुनाव आयोग ने दिए संकेत

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट
मध्य प्रदेश की 27 विधानसभा सीटों समेत देश भर में रिक्त सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है। अभी चुनाव आयोग कोरोना संक्रमण की वजह से बने हालात के मद्देनजर चुनाव कराने संबंधी तमाम पहलुओं पर विचार कर रहा है। इस बीच चुनाव आयोग ने चुनाव कराये जाने के संकेत दिए हैं| चुनाव आयोग कोविड-19 महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशा निर्देश तैयार करेगा।

आयोग ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 अवधि के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मामले पर मंगलवार को आयोग की बैठक में चर्चा की गई। आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा दिए गए विचारों और सुझावों पर विचार किया। उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया। इन सभी पर विचार करने के बाद, आयोग ने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिए हैं।

चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि दिशानिर्देशों के आधार पर, चुनाव कराने वाले राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनावों के दौरान स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 से संबंधित उपायों के लिए संबंधित राज्य या जिले के लिए एक व्यापक योजना तैयार करनी चाहिए। चुनाव आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण ने इस सम्बन्ध में ट्वीट किया है |