Agnipath Scheme: रक्षा मंत्री ने किया “अग्निपथ योजना” का ऐलान, 4 साल के लिए युवाओं की होगी सेना में भर्ती

मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने "अग्निपथ भर्ती योजना" की घोषणा कर दी है। इस योजना के तहत 4 साल के लिए सेना में जवानों की भर्ती की जाएगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Agnipath Scheme:- मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “अग्निपथ भर्ती योजना” की घोषणा कर दी है। इस योजना के तहत 4 साल के लिए सेना में जवानों की भर्ती की जाएगी। साथ ही युवाओं इस दौरान पैकेज भी दिया जाएगा। हाल ही तीनों सेना के प्रमुख ने पीएम नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेसेंटेशन दिया था। इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को अग्निवीर कहा जाएगा। और अग्निवीरों को अच्छा-खासा पैकेज भी दिया जाएगा। यह एक परिवर्तनकारी योजना है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के मुताबिक भारतीय सेनाओं को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए कैबिनेट द्वारा यह ऐतीहासिक फैसला लिया गया है। इस योजना के जरिए देश में योजगर भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़े… CG Weather: मौसम में फिर बदलाव, कई जिलों में आंधी-बारिश की संभावना, 2 दिन में दस्तक देगा मानसून!

अग्निपथ भर्ती योजना के अंतर्गत 17.5 साल से लेकर 21 साल तक के युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इस योजना के तहत सेना में भर्ती हुए युवाओं को 4 साल के बाद मुक्त कर दिया जाएगा। इसके लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। भर्तियाँ मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी और नौकरी चार साल की होगी। योजना के तहत भर्ती हुए जवानों को पहले साल 4.76 लाख का पैकेज दिया जाएगा, जो चौथे साल बढ़कर 6.92 लाख हो सकता है।

साथ ही अन्य रिस्क और हार्ड्शिप भत्ते की सुविधा भी उपलब्ध होगी। चार सालों के लिए 11.7 लाख की सेवा निधि दी जाएगी, जिसपर कोई टैक्स नहीं होगा। 25% निपुण और सक्षम जवान नौकरी आगे जारी भी कर सकते हैं। इस बीच यदि कोई अग्निवीर शाहिद होता है तो उसके परिजनों को 1 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। वहीं यदि कोई डिसेबल या घायल होता है तो उसे 44 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। साथ ही बची नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा।