Bank strike:जल्द निपटा ले जरुरी काम, इस तारीख से बैंक की रहेगी देशव्यापी हड़ताल

नई दिल्ली।

अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम तो उसे तुरंत निपटा लें। क्योंकि देशव्यापी हड़ताल के चलते बैंक 2 दिन बंद रहेंगे।  31 जनवरी और 1 फरवरी को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जायेंगे।वही 2 फरवरी को रविवार है और बैंक बंद रहेंगे। हड़ताल के कारण लगातार तीन दिनों के लिए बैंक बंद होने से आमजन को भारी परेशानी से गुजरना होगा। बैंक बंद रहने पर एटीएम में कैश की भी किल्लत होगी। 1 फरवरी को बजट पेश किया जाने वाला है। यानी बजट वाले दिन भी बैंक ब्रांच बंद रहेंगी। इसीलिए इस बैंक हड़ताल का समय महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

दरअसल, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के साथ वेतन संशोधन वार्ता विफल होने के बाद बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी और एक फरवरी को देशव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया है।  यही नहीं लगातार तीन दिन 11, 12 और 13 मार्च को भी बैंक ने हड़ताल करने का निर्णय किया है।   वही अप्रैल में से अनिश्चतकालीन हड़ताल का ऐलान किया गया है। बैंक यूनियन ने वेतन समझौता विफल होने के कारण हड़ताल का ऐलान किया है।  इससे पहले बैंक कर्मचारियों के कई यूनियनों ने आठ जनवरी को हड़ताल किया था, जिससे बैंकों का कामकाज प्रभावित हुआ था। दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल पर जाने का फैसला किया था। 

बता दें कि 31 जनवरी को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा, जबकि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना दूसरा बजट पेश करेंगी। बजट को लेकर तैयारी आखिरी चरण में है और सरकार के सामने सुस्ती की समस्या से निपटना सबसे बड़ी चुनौती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here