Amarnath Yatra 2023: श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने जारी किया फूड मेन्यू, ये चीजे रहेंगी बैन

Amarnath Yatra

Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा एक बहुत ही महत्वपूर्ण और धार्मिक स्थल है। उसमें भाग लेने वाले श्रद्धालुओं की सेहत और सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। अतः लंगर संगठनों के लिए एक न्यूट्रिशस खाने की सूची जारी किया है। श्रद्धालुओं को लंगर में सिर्फ हेल्दी भोजन परोसा जाएगा  जो उनकी सेहत के लिए अच्छा होगा। आहार में उच्च प्रोटीन, फाइबर और पौष्टिक तत्वों का समावेश होगा। अधिक मात्रा में तेल, मीठा और प्रसाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने नहीं दिया जाएगा। श्रद्धालुओं को अपनी पेट की सेहत के लिए उचित मात्रा में पानी पीने की सलाह भी दी गई है।

निर्धारित नियमों का करना होगा पालन

बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए 17 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो गए हैं। इस बार यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 31 अगस्त तक चलेगी। पंजीकरण ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड से किया जा सकता है लेकिन यात्रा करने से पहले श्रद्धालुओं को अपनी स्वस्थता का ध्यान रखना होगा और सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना होगा।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।