Amarnath Yatra 2024 : 29 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Amarnath Yatra 2024 : भगवान शिव को समर्पित यह यात्रा दक्षिण हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए आयोजित की जाती है। वहीं अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार विशेष इंतजाम किए गए हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Amarnath Yatra 2024 : अमरनाथ यात्रा 2024 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। आपको बता दें कि इस वर्ष यह पवित्र यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होगी। दरअसल भगवान शिव को समर्पित यह यात्रा दक्षिण हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए आयोजित की जाती है। हर साल लाखों श्रद्धालु इस यात्रा में भाग लेते हैं और इस बार भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है।

सुरक्षा के किए गए पूरे प्रबंध:

वहीं अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार विशेष इंतजाम किए गए हैं। दरअसल यह यात्रा सीमांत क्षेत्र के निकट स्थित होने के कारण सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानियां बरती जा रही हैं। वहीं भारत-पाक सीमा से जुड़े मार्गों पर घुसपैठ और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में बीएसएफ जवानों की तैनाती की है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की समीक्षा बैठक:

दरअसल सुरक्षा तैयारियों के अंतर्गत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सांबा, विनय कुमार ने यात्रा की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक का आयोजन किया। वहीं उन्होंने विभिन्न सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करते हुए नाकों पर 24 घंटे सतर्कता, मार्गों पर गश्ती वाहनों की सक्रियता, होटलों, रेस्तरां, लॉज, और किरायेदारों की सत्यापन प्रक्रिया को प्राथमिकता देने की बात कही। थाना प्रभारियों को ढाबों और आवास केंद्रों पर लोगों की गिनती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:

जानकारी के अनुसार अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए आप https://jksasb.nic.in वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा, टोल फ्री नंबर 18001807198/18001807199 पर भी संपर्क किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं।

वहीं आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के दौरान श्रद्धालुओं को अपने स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि केवल वही लोग यात्रा कर सकें जो स्वास्थ्य के मानकों को पूरा करते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News