कोरोना : जो बाइडेन की सलाह, ‘भारत में रह रहे अमेरिकी तुरंत छोड़ें देश’

कोरोना संक्रमण (Covid-19) को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (American President Joe Biden) ने भारत में रह रहे अमेरिकियों से तुरंत देश छोड़ने को कहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अमेरिकी सरकार (American Government) ने अपने नागरिकों को अमेरिका (America) लौटने की सलाह दी है। अमेरिकी सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमण (Covid-19) की दूसरी लहर के कारण भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को कोविड 19 के मामलों से निपटने में मुश्किल हो रही है। राज्य विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने और जो लोग में भारत है उन्हें जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाहकार जारी की है।

यह भी पढ़ें:-मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर 50 फीसदी सब्सिडी देगी शिवराज सरकार

वाशिंगटन (Washington) में बाइडेन सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि कोविड -19 मामलों में उछाल के कारण भारत में सभी प्रकार की चिकित्सा देखभाल तक पहुंच गंभीर रूप से सीमित हो रही है। अमेरिकी नागरिक (American citizen) जो भारत को छोड़ना चाहते हैं, उन्हें अब उपलब्ध वाणिज्यिक परिवहन विकल्पों का लाभ उठाना चाहिए। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हर रोज सीधी उड़ानों होती हैं। इसके अलावा पेरिस और फ्रैंकफर्ट में स्थानान्तरण के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों के लिए अतिरिक्त उड़ान विकल्प भी उपलब्ध हैं। विभाग ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 14 सीधी दैनिक उड़ानें हैं और अन्य सेवाएं हैं जो यूरोप से जुड़ती हैं। अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत में स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए दूतावास के साथ नामांकन करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें:-रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट ने ली दीक्षा, अब गुजारेंगे संन्यासी जीवन

कोविड -19 से नए मामले और मौतें पूरे भारत में रिकॉर्ड स्तर पर तेजी से बढ़ी हैं, सलाहकार ने कहा कि कोविड -19 परीक्षण बुनियादी ढांचा कई स्थानों पर कथित रूप से विवश है। अस्पताल कोविड-19 और गैर कोविड-19 संबंधित रोगियों के लिए आपूर्ति, ऑक्सीजन और बेड की कमी की रिपोर्ट कर रहे हैं। सलाहकार ने कहा कि अमेरिकी नागरिक कुछ शहरों में जगह की कमी के कारण अस्पतालों में दाखिल होने से इनकार कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंध लागू किए हैं जो मूवमेंट को सीमित करते हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने एक 4 स्तरीय यात्रा स्वास्थ्य नोटिस भी जारी किया है।