Amul Milk: बजट से पहले आम आदमी को महंगाई से राहत, अमूल ने घटाई दूध की कीमत, पहली बार ऐसा फैसला

अमूल द्वारा दूध की कीमत कम करने का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा, आम उपभोक्ता की रोज की जरूरत में शामिल दूध की कीमतों में कटौती उसके मासिक खर्च में भी कटौती करेगी। 

Atul Saxena
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Amul reduced milk price: केंद्रीय बजट से पहले आम आदमी को महंगाई से राहत मिलने वाली है, देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल ने दूध के पैकेट की कीमतों में कमी की है, कंपनी ने अमूल दूध के तीनों प्रचलित ब्रांड पर 1-1 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है, खास बात ये है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि दाम बढ़ने के बाद कम किये गए हो, अमूल ने जून 2024 में ही कीमतों में वृद्धि की थी।

अमूल ने आज ऐलान किया है कि वो अब से अमूल गोल्ड, अमूल टी स्पेशल और अमूल ताजा की कीमतों में 1-1 रुपया प्रति लीटर की कमी कर रहा है, यानि अब से ये तीनों ब्रांड के पैकेट 1-1 रुपये सस्ती कीमत पर उपभोक्ता को मिलेंगे, नई कीमतें जल्द ही प्रभावी होंगी।

ये हैं अमूल दूध की नई कीमतें 

कीमतों में कमी को घोषणा के बाद अब अमूल गोल्ड दूध का एक लीटर का पैकेट 66 रुपये की जगह 65 रुपये में मिलेगा, अमूल टी स्पेशल का एक लीटर का पैकेट 62 रुपये की जगह 61 रुपये में मिलेगा और अमूल ताजा का एक लीटर का पैकेट 54 रुपये की जगह 53 रुपये में मिलेगा।

पहली बार है जब कंपनी ने बढ़ाने की जगह कीमतें घटाई     

आपको बता दें कि ये पहली बार है कि अमूल ने दूध की कीमत बढ़ाने के बाद रिवर्स की हैं यानि घटाई हैं , जून 2024 में ही अमूल ने दूध की कीमतों में वृद्धि की थी तब कंपनी ने अमूल गोल्ड पर 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। इसी तरह अन्य ब्रांड पर भी कीमतों में वृद्धि की थी।

इसलिए अमूल ने कम की कीमतें 

अमूल ने दूध की कीमतों क्यों घटाई इस पर चर्चा शुरू हो गई है, अमूल के प्रवक्ता ने पीटीआई को दिए बयान में बताया है कि दूध की कीमत में यह कटौती ग्राहकों को आर्थिक राहत देने और त्योहारी सीजन के साथ-साथ बजट पूर्व खर्चों में कमी लाने के लिए की गई है।

दूसरी कम्पनियों पर भी कीमतें घटाने का बढ़ेगा दबाव 

अमूल द्वारा दूध की कीमत कम करने का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा, आम उपभोक्ता की रोज की जरूरत में शामिल दूध की कीमतों में कटौती उसके मासिक खर्च में भी कटौती करेगी। अब अमूल के इस फैसले के बाद अन्य दूध उत्पादक कम्पनियों पर भी कीमतें घटाने का दबाव बढ़ेगा, उम्मीद है वे कीमतें घटाएंगी और यदि ऐसा नहीं हुआ तो ग्राहक अमूल की तरफ शिफ्ट भी हो सकता है जिसका सीधा लाभ अमूल को मिलेगा ।


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पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

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