Andaman Nicobar जाने का बना रहे हैं प्लान, इन 5 जगहों की खूबसूरती जीत लेगी आपका दिल, जरूर करें एक्सप्लोर

अंडमान निकोबार एक बहुत ही खूबसूरत द्वीप समूह है और कई लोग यहां जाने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी यहां की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ खास जगह पर जरूर जाना चाहिए।

Andaman Nicobar

Andaman Nicobar: अंडमान निकोबार द्वीप समूह एक बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण से भरी हुई जगह है। यहां पर अक्सर सुकून और शांति की तलाश करने वाले लोग पहुंचते हैं। प्रकृति के नजरों के बीच यहां अद्भुत शांति का एहसास होता है जो इस जगह के प्रति लोगों को आकर्षित करता है।

घूमने फिरने की शौकीनों को अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हुए देखा जाता है। जहां उन्हें सुंदर नजारों का आनंद लेने को मिल सके। अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जहां पर आप बेहतरीन समय गुजार सकें तो आज हम आपको अंडमान निकोबार द्वीप समूह की पांच जगह के बारे में बताते हैं, जो आपकी यात्रा को यादगार बनाने वाली है।

राधानगर बीच

यह हवलॉक द्वीप पर मौजूद एशिया का सबसे सुंदर बीच माना जाता है। यहां पर सफेद रेत और नीले रंग का पानी आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। जब आप दूर-दूर तक फैला यह नजारा देखेंगे तो आपका मन ही नहीं करेगा कि आपको वहां से वापस आना चाहिए। यहां पर सनसेट का नजारा भी काफी शानदार होता है।

रॉस आइलैंड

यह जगह कभी अंग्रेजों का मुख्यालय कहलाती थी। यहां की इमारत और चर्च में आपको ब्रिटिश काल की झलक देखने को मिलेगी। अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ यह जगह अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए भी जानी जाती है।

सेलुलर जेल

इस जगह को काला पानी के नाम से भी पहचाना जाता है। जब आप यहां जाएंगे तो स्वतंत्रता संग्राम के सैनिकों से जुड़ी यादें ताजा हो जाएगी। इस जगह को ब्रिटिश काल में स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करने के लिए बनाया गया था। यहां की दीवारें आज भी वीर सैनिकों के बलिदान की गाथा को बयां करती है।

बाराटांग आइलैंड

यह जगह अपनी लाइमस्टोन गुफाओं और मड वॉलकैनो के लिए पहचानी जाती है। अगर आप इन गुफाओं तक जाना चाहते हैं तो आपको नाव की सवारी करनी होगी जो वाकई में रोमांचक अनुभव होता है। प्राकृतिक संरचना से भरी हुई यह जगह कल का बेहतरीन नमूना।

मरीन नेशनल पार्क

यह जगह आपको समुद्री जीवों को पास से देखने का मौका देगी। यहां पर आप अलग-अलग तरह की मछलियां, कोरल रीफ्स और कहीं समुद्री जीव जंतुओं को पास से देख सकेंगे। आपको यहां स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग जैसी एक्टिविटी करने का मौका भी मिलेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News