मतदान के बीच छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमला, सुरक्षाबलों ने दिया जवाब, मिजोरम में 4 बजे तक होगी वोटिंग

Diksha Bhanupriy
Updated on -
MP Election 2023

Assembly elections: देश के 5 राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। आज यानी 7 नवंबर से चुनाव के पहले चरण की शुरुआत हो गई है। छत्तीसगढ़ की 20 और मिजोरम की 40 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दोनों ही राज्यों में सुरक्षा को दृष्टि से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ मतदान

राज्य में 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। जिनमें से एक अनुसूचित जाति और 12 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। कई सीटें ऐसी है, जो बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में है। यहां की 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू हो गया था। अन्य सीटों पर 8 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू की गई। मतदान की ये प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी। जिन 20 सीटों पर मतदान किया जा रहा है वहां पर कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर लगा हुआ दिखाई दे रहा है। 11 बजे तक 22.97 फीसदी मतदान हो चुका था।

सुकमा में नक्सली हमला

छत्तीसगढ़ के सुकमा में बांदा मतदान केंद्र से 2 किलोमीटर दूर डीआरजी जवानों पर नक्सलियों द्वारा फायरिंग करने की खबर सामने आ रही है। जैसे ही फायरिंग हुई सुरक्षा बलों ने जवाब भी कार्रवाई की और 10 मिनट बाद नक्सलियों की ओर से गोलीबारी बंद हो गई जवान सुरक्षित है और मतदान जारी है।

इतने कर्मचारियों की ड्यूटी

वोटिंग की इस प्रक्रिया के लिए 25249 कर्मचारियों को ड्यूटी लगाई गई है। आज 40,78,681 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए वोट डालेंगे।

सुरक्षा के इंतजाम

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर की 12 सीटों पर सुचारू रूप से मतदान संपन्न करवाने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 40 हजार जवान सहित 60 हजार सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

PM मोदी की जनता से अपील

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल X के जरिए जनता से वोट डालने का अनुरोध किया है। उन्होंने लिखा “आज छत्तीसगढ़ में लोकतंत्र के पावन पर्व का दिन है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि वह वोट जरूर डालें और इस उत्सव के भागीदार बनें। इस मौके पर पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवा साथियों को विशेष बधाई।”

 

मिजोरम में वोटिंग शुरू

मिजोरम में आज 8 लाख से ज्यादा मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करते हुए 1276 मतदान केंद्रों पर वोट डालने वाले हैं। सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सुबह 11 बजे तक मिजोरम में 27.72% मतदान हो चुका था।

30 केंद्र संवेदनशील

मिजोरम में 149 मतदान केंद्र दूरदराज के क्षेत्र में मौजूद है। इनमें से 30 मतदान केंद्र ऐसे हैं जो अंतरराज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से सटे हुए हैं, जिन्हें संवेदनशील घोषित किया गया है। इन जगहों पर 3000 पुलिसकर्मी और सशस्त्र बलों की टुकड़ी को सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News