Atal pension yojna: बूढ़े-बुजुर्गों को सरकार हर महीने देगी 5000रू की पेंशन, जाने इस स्कीम के बारे में

केंद्र सरकार द्वारा रिटायर्ड लोगों के लिए कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनसे वे अपना बाकी जीवन बिना किसी आर्थिक तंगी के बिता सकते हैं। उन्ही योजनाओं में से एक है अटल पेंशन योजना(Atal pension yojna)।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Atal pension yojna: इस योजना में आप निवेश करें और रिटायरमेंट के बाद पाएं बुढ़ापे का सहारा। इस योजना में काम निवेश पर मोटी रकम वापस लौट आती है। यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए एक फायदे की योजना है। जो आपको सामाजिक और पारिवारिक सुरक्षा प्रदान करती है। जिसमे सरकार 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन मुहैया कराती है।

यह भी पढ़ें – बुजुर्गों को 60 के बाद हर साल मिलेगी 36000 रुपए पेंशन, जानें क्या है सरकार की स्कीम

यह एक भरोसेमंद योजना है जिसमे पति पत्नी अलग अलग अकाउंट खोल कर हर महीने 10 हजार रूपए प्रति माह की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की शुरुवात 9 मई 2015 में की गई थी। अटल पेंशन योजना में कोई भी भारतीय मूल का निवासी निवेश कर सकता है। इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। इस अकाउंट का आधार कार्ड से जुड़े होना भी अनिवार्य रखा गया है। मुख्य बात : इस योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जो इनकम टैक्स के बाहर आते हैं।

यह भी पढ़ें – पत्नी को 60 की उम्र के बाद हर महीने मिलेगी 45000 पेंशन, जानें क्या है सरकार की स्कीम

इस योजना में निवेश के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होना चाहिए। अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको लगभग 20 वर्ष तक इस योजना में निवेश करना होगा। इस योजना से आप कभी भी जुड़ सकते हैं, चाहे आपकी उम्र 18 हो या 40 लेकिन निवेश का अनुपात आयु के साथ ही घटता और बढ़ता है। यदि आप कम आयु में ही इस योजना से जुड़ते हैं, तो निवेश की रकम कम हो जाती है, वहीं अधिक आयु में जुड़ते हैं तो इस निवेश की रकम आयु के अनुसार उसी अनुपात में बढ़ जाती है।