एग्जिट पोल जारी करने वाली एजेंसी ने हटाया डाटा, बीजेपी की जीत का किया था दावा!

axis-pol-may-india-remove-exit-poll-data-from-website

नई दिल्ली/भोपाल

लोकसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल ने सियासी हल्को में खलबली मचा दी है। लगभग सभी एजेंसियों के पोल में एनडीए-2 के सत्ता में आने की भविष्यवाणी की गई है। लेकिन इनमें से एक्सिस माय इंडिया ने अपने डाटा को वेबसाइट से हटा लिया है। सोशल मीडिया से लेकर टीवी चैनल पर रविवार को सनसनी मचाने के बाद सोमवार को एजेंसी ने अपनी साइट से पोल का डाटा हटा दिया है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक्सिस की तरफ से जारी पोल आंकड़ों में गलतियां पाई गई थीं। जिसके बाद एजेंसी ने आंकड़ों को हटा दिया है।

लिंक पर क्लिक करने पर ‘नॉट फाउंड’ का मैसेज आ रहा है। इसके साथ 404 नॉट फाउंड का भी मैसेज आ रहा है. यह भी लिखा है कि डाटा देने वाली वेबसाइट ने अपने ये आंकड़े हटा लिए हैं। वहीं एक्सिस माय इंडिया की मुख्य वेबसाइट, जिसमें कुल सीटों के एक्जिट पोल का ब्योरा है, उसे अभी भी देखा जा सकता है। लेकिन राज्यों का ब्योरा मुख्य वेबसाइट ने भी हटा लिया है। असल में एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बहुत सारी गलतियां पाई गई हैं। इसने अपने एग्जिट पोल में चेन्नई सेंट्रल की सीट कांग्रेस को दे दी, जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर चुनाव ही नहीं लड़ा है। इसी तरह एग्जिट पोल में उत्तराखंड की पांचों सीटों के नाम भी गलत लिखे गए हैं।

इसी तरह इस एग्जिट पोल में सिक्किम लोकसभा का अनुमान बदल दिया गया। पहले यह सीट सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को जाती हुई दिखाई गई, लेकिन बाद में इसे बदल कर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के खाते में जाता हुआ दिखाया गया। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि यह भारत की सबसे बड़ी इनोवेटिव मीडिया एजेंसी है। इसके साथ वेबसाइट ने ऊपर ये भी लिखा है कि ये 21 सालों से विश्वसनीय काम कर रही है।