Bakloh Hill Station: प्राकृतिक खूबसूरती और इतिहास का बेहतरीन मिश्रण है ये जगह, जरूर एक्सप्लोर करें ये 5 स्पॉट्स

Diksha Bhanupriy
Published on -
Bakloh Hill Station

Bakloh Hill Station Of Himachal: अपनी बेहतरीन संस्कृति, परंपरा और सभ्यता के लिए भारत दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। यहां रहने वाले विभिन्न धर्म और संप्रदाय के लोग या फिर मनाए जाने वाले अलग-अलग त्यौहार, सब कुछ हमेशा पूरे विश्व के लिए कौतुहूल का विषय रहता है। पर्यटन क्षेत्र की बात की जाए तो भारत में एक से बढ़कर एक घूमने फिरने के लिए जगह मौजूद है। धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हो एडवेंचर प्लेस या फिर नदी, पहाड़, घने जंगल ऐसी सारी जगह यहां मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, राजस्थान समेत देश के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई खासियत है और यहां कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है, जहां देश के साथ विदेशी पर्यटकों का आना जाना भी लगा रहता है।

जब भी कोई व्यक्ति घूमने फिरने का प्लान बनाता है तो वो अपनी पसंद के हिसाब से स्थलों का चयन करता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल आकर्षित करते हैं, तो कुछ लोगों को एडवेंचर और भारत जैसे क्षेत्र पसंद आते हैं। वहीं कुछ लोग प्राकृतिक सुंदरता के बीच वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज हम आपको देश के एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन के बारे बताते हैं।

पंजाब के आसपास है बेहतरीन खूबसूरती

देश का पंजाब बहुत ही खूबसूरत राज्य है। ये अपनी संस्कृति, विरासत और मेहमान नवाजी के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में पहचाना जाता है। यहां की वाघा बॉर्डर, स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग यहां के प्रसिद्ध स्थल हैं, जहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

अमृतसर के आसपास भी ऐसे कई सारे प्लेस मौजूद है, जो दर्शकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। तपती गर्मी से बचने और वीकेंड एंजॉय करने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। चलिए हम आपको ऐसी ही खूबसूरत जगहों की जानकारी देते हैं।

खूबसूरत है Bakloh Hill Station

हिमाचल की हसीन वादियों में मौजूद बकलोह भीड़भाड़ भरे शहरों से दूर आपको शांति का अहसास देगा। ये जगह अमृतसर से 177 किलोमीटर दूर है और वीकेंड पर घूमने के हिसाब से बेस्ट है। समुद्र तल से 4584 फीट की ऊंचाई पर मौजूद यह जगह बहुत ही खूबसूरत है और अपने अंदर असीम प्राकृतिक खूबसूरती समेटे हुए हैं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by मुसाफिर (@musafir_uk04)

यहां का मौसम इतना सुहाना होता है कि यह आने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। इस आकर्षक हिल स्टेशन को कई सारे मंदिरों का घर कहा जाए तो आश्चर्य वाली बात नहीं होगी क्योंकि ये अनायास ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इसके अलावा आपको यहां ट्रेकिंग टेल्स, आकर्षक और पुराने बाजार भी देखने को मिलेंगे।

बकलोह में घूमें ये जगह

खूबसूरत हिल स्टेशन होने के साथ यह जगह सैनिक छावनी का एरिया भी है। लेकिन यहां पर कई सारी ऐसी जगह है, जिन्हें आपको जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए क्योंकि जब आप यहां पर जाएंगे तो आपको कई सारे हिस्टोरिकल प्लेस मिलेंगे जो आजादी से पहले ब्रिटिशर्स ने तैयार किए थे। प्रकृति जैसे इस स्थान पर पूरी तरह से अपनी दरियादिली दिखा रही है क्योंकि यहां जो सीनरी और पर्यावरण दिखाई देता है वह किसी का भी दिल जीत सकता है।

चिलामा हेलीपेड

चिलामा हेलीपैड यहां घूमने की एक बेहतरीन जगह जहां आप अपने शाम का थोड़ा वक्त बता सकते हैं। बकलोह से इस जगह की दूरी सिर्फ 2 किलोमीटर है और यह बहुत ही साफ और ठंडी जगह है। यहां पर लखदाता बाबाजी का एक छोटा सा मंदिर भी स्थित है।

Bakloh Hill Station

ये जगह इंडियन आर्मी के संरक्षण में है और हाल ही में यहां पर चिल्ड्रन पार्क भी डेवलप किया गया है। ये जगह हर साल होने वाले अपने चिलामा मेले के लिए पहचानी जाती है, जो जुलाई महीने के पहले रविवार को आयोजित होता है।

गुरु गोरखनाथ मंदिर

अपने अंदर कई पुरानी यादों को समेटे हुआ यह मंदिर चिलामा हेलीपैड के रास्ते में ही पड़ता है। इसका निर्माण गोरखा रेजिमेंट ने भारत की आजादी के पहले किया था। यहां हर साल 19 अप्रैल को गुरु गोरखनाथ यात्रा निकाली जाती है और मेला लगता है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

Bakloh Hill Station

कालिका माता टेंपल

बकलोह की ये जगह बहुत प्रसिद्ध है। यहां आने वाला हर शख्स इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर जाता है। इस मंदिर में काली माता, दुर्गा माता, भोलेनाथ और गुरु गोरखनाथ एक साथ स्थापित हैं। ये इस हिल स्टेशन की सबसे ऊंची जगह है।

Bakloh Hill Station

बकलोह बाजार

बकलोह अपने पुराने बाजारों के चलते बहुत प्रसिद्ध है। हालांकि, बदलते समय के साथ अब इनकी अहमियत धुंधली हो रही है लेकिन जब आप इन मार्केट में घूमने जाएंगे तो आपको यहां के इतिहास से जुड़ी कई चीजों को देखने और समझने का मौका मिलेगा। यहां व्यक्ति के दैनिक उपयोग की हर वस्तु आसानी से मिल जाती है।

Bakloh Hill Station

ओसवल्ड चर्च

ये नॉर्थ इंडिया की सबसे सबसे पुरानी और खूबसूरत चर्च में से एक है। बकलोह के आर्मी एरिया मौजूद इस जगह का माहौल ठंडा है और ये घूमने आने वाले पर्यटकों के पसंदीदा स्थानों में से एक है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको इसके बारे में कई सारी बातें जानने का मौका मिलेगा।

Bakloh Hill Station

इस समय वेकेशन चल रहे हैं और सभी कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं। अगर आप भी किसी खूबसूरत जगह पर जाना चाहते हैं, तो आपको बकलोह की इन खूबसूरत वादियों को निहारने के लिए जरूर जाना चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News