City Of Lights कहलाता है भारत का ये शहर, इन खासियतों के चलते है प्रसिद्ध

Diksha Bhanupriy
Published on -
City Of Lights

City Of Lights: विविधताओं से भरे हुए भारत में एक नहीं बल्कि कई सारे शहर है जो अपनी अलग-अलग खासियतों के चलते पहचाने जाते हैं। कई शहर ऐसे हैं जो अपने मूल नामों के अलावा अपनी खासियत के चलते पड़े नामों की वजह से भी दुनिया भर में पहचाने जाते हैं।

आज हम आपको भारत के रोशनी से भरे हुए शहर यानी ‘सिटी ऑफ लाइट्स’ के बारे में बताते हैं। यह शहर कई खूबियों से भरा हुआ है और पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध भी है।

ये है City Of Lights

रोशनी से भरा हुआ यह शहर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और धार्मिक नगरी वाराणसी है, जो अब काशी के नाम से पहचाना जाता है। राजनीतिक और भौगोलिक दृष्टि से यह शहर काफी महत्वपूर्ण है। अद्भुत संस्कृति, इतिहास और परंपराओं का संगम यहां पर देखने को मिलता है। इसे रोशनी से भरा हुआ शहर कहे जाने के पीछे कई कारण है। जिनमें ज्ञान, संस्कृति, धार्मिकता और तीर्थ यात्रियों की भीड़ सबसे प्रमुख है। यहां पर कई सारे घाट हैं, जो दीपों की रोशनी से जगमगाते हैं जिसके चलते इसे सिटी ऑफ लाइट कहा जाता है।

क्यों कहते हैं रोशनी का शहर

वाराणसी को काशी के नाम से भी बुलाया जाता है। महाभारत जैसे महाकाव्य में वर्णित शब्द ‘काश’ यानी ‘चमकने के लिए’ से इसकी उत्पत्ति हुई है। यह भगवान शिव की नगरी है और यहां के घाट हमेशा दीपक की रोशनी से जगमगाते हैं, जिसके चलते यह दीपों का शहर भी कहलाता है।

धार्मिक नगरी है काशी

काशी एक धार्मिक नगरी है, जिसे बनारस भी कहा जाता है। जानकारी के मुताबिक इसका बनारस नाम शहर में मौजूद विभिन्न संस्कृति, परंपराओं और संस्कृति के मिश्रण से पड़ा है। यहां पर आपको समृद्धि इतिहास और संस्कृति का अनूठा संगम देखने के लिए मिलेगा, जो इसे सबसे खास बनाता है।

होता है नदियों का संगम

काशी नगरी गंगा नदी के तट पर स्थित है और यहां पर वरुण और असी नदी का संगम होता है। भारत में इस शहर की जगह बहुत ही अनमोल है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ धाम भी यहां पर मौजूद है, जो करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु रोशनी से भरे हुए इस शहर का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News