Bank Strike 2023 : इस महीने दो दिन होगी बैंकों की हड़ताल, परेशानी से बचने के लिए तारीख देखकर करें प्लानिंग

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने वेतन वृद्धि और बैंकों में पांच कार्यदिवस सहित अन्य मांगों को लेकर बैंक कर्मी 30 और 31 जनवरी को हड़ताल पर रहने की घोषणा की है ।

Bank Strike January 2023 : बैंक कर्मचारी यूनियन ने इस साल की पहली बैंक हड़ताल (Bank Strike) की घोषणा कर दी है, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने 30 और 31 जनवरी को हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने हड़ताल पर जाने का फैसला गुरुवार को मुंबई में आयोजित बैठक में लिया है।

देश के अधिकतर बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने वेतन वृद्धि और बैंकों में पांच कार्यदिवस सहित अन्य मांगों को लेकर बैंक कर्मी 30 और 31 जनवरी को हड़ताल पर रहने की घोषणा की है।

लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें कि ये हड़ताल दो दिवसीय है लेकिन 28 जनवरी को महीने के चौथे शनिवार और 29 जनवरी को रविवार की छुट्टी के चलते लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे जिससे ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफ बीयू) ने गुरुवार को मुंबई में बैठक के दौरान 30 और 31 जनवरी को हड़ताल का फैसला लिया।

ये हैं हड़ताल की प्रमुख मांगें

गौरतलब है कि इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) की ओर से बैंक कर्मियों के लिए लगातार मांग की जा रही थी लेकिन सरकार इसकी अनदेखी कर रही है, इसी अनदेखी के बाद यूएफबीयू (UFBU) ने हड़ताल का फैसला लिया है। यूएफबीयू बैंक कर्मियों के लिए सप्ताह में पांच कार्य दिवस, पेंशन अपडेशन, एनपीएस खत्म करने, वेतन वृद्धि, कर्मचारियों की नई भर्ती और मांग पत्र पर तुरंत चर्चा की मांग कर रही है। विरोध स्वरूप देश भर के सभी सरकारी बैंकों के कर्मचारी 30 और 31 जनवरी को हड़ताल पर रहेंगे।

जनवरी में इतने दिन और बंद रहेंगे बैंक

बैंकों में इस महीने के अंत में दो दिन की हड़ताल से चलते चार दिन लगातार काम प्रभावित होगा इसके अलावा इस महीने यानि जनवरी 2023 (January Bank Holiday 2023) में सात दिन और बैंक बंद रहेंगे, यहाँ बैंक छुट्टी की डिटेल देखें।

14 जनवरी 2023 : शनिवार- मकर संक्रांति पर गुजरात, कर्नाटक, माघ बिहु पर असम में, सिक्किम और तेलंगाना में ।
15 जनवरी 2023 : रविवार- पोंगल पर आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, पांडिचेरी और तमिलनाडु में, तिरुवल्लुवर दिवस पर तमिलनाडु में।
16 जनवरी 2023 : सोमवार- कनुमा पांडुगा पर आंध्र प्रदेश में, उझावर थिरुनाली पर पांडिचेरी और तमिलनाडु में।
22 जनवरी 2023 : रविवार- सोनम लोसर पर सिक्किम में।
23 जनवरी 2023 : सोमवार- नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर असम में।
25 जनवरी 2023 : बुधवार- राज्यत्व दिवस पर हिमाचल प्रदेश में।
26 जनवरी 2023 : गुरुवार- गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय छुट्टी, वसंत पंचमी पर हरियाणा, उड़ीसा, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल।