Bank strike : आज ही निपटा ले जरुरी काम, कल से इतने दिनों तक बंद रहेंगें बैंक

bank

नई दिल्ली।

अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें, क्योंकि अगले दो दिनों तक बैंक बंद रहने वाली है।अगले 2 दिन देशभर के 10 सेंट्रल ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। मंगलवार और बुधवार को कई बैंक हड़ताल पर रहेंगें, इसलिए अगर आपका कोई काम अटका पड़ा है तो सोमवार को जल्द से जल्द निपटा लें।

दरअसल, सरकार की कथित कर्मचारी विरोधी नीतियों के विरोध में 10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर सार्वजनिक बैंकों के कुछ कर्मचारी भी अगले हफ्ते 8 और 9 जनवरी को हड़ताल करेंगे। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने श्रमिक संगठनों के हड़ताल के समर्थन में यह फैसला लिया है। देश के कई इलाके में कई बैंक दो दिनों के लिए बंद रहेंगे, इसलिए अगर आपका बैंक का कोई काम अटका है तो सोमवार को जल्द से जल्द निपटा लें। हालांकि, 8 और 9 को कई बैंक खुले भी रहेंगे, क्योंकि सभी बैंकों ने हड़ताल का समर्थन नहीं किया है।

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल 26 दिसंबर को 9 बैंक संघों के करीब 10 लाख बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल किया था, जिसमें निजी बैंकों के कर्मचारी भी शामिल थे। बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विजया बैंक और देना बैंक के विलय के फैसले के विरोध में बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल किया था। 10 केंद्रीय श्रमिक संगठन इंटक, ऐटक, एचएमएस, सीटू, एआईयूटीयूसी, एआईसीसीटीयू, यूटीयूसी, टीयूसीसी, एलपीएफ और सेवा ने भी 8-9 जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल होंगे।

इस दिन भी बंद रहेंगे बैंक

12 जनवरी 2019 को स्वामी विवेकानंद जयंती है और इस दिन बैंक हॉलिडे रहेगा। इसके अलावा महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से इस दिन बैंकों का कामकाज बंद रहेगा।

14 जनवरी 2019 को देशभर में पोंगल, लोहड़ी और मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा, जिसके चलते इस दिन भी बैंकों की छुट्टियां रह सकती हैं।

23 जनवरी 2019 को सुभाषचंद्र बोस जयंती मनाई जाएगी जिसके उपलक्ष में बैंक बंद रहेगा।

26 जनवरी 2019 को देश भर में गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इस दिन गणतंत्र दिवस की छुट्टी होने के साथ-साथ महीने का चौथा शनिवार भी पड़ रहा है जिसके चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।