DA Hike : दिवाली से पहले मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, डीए में 9 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, एरियर का होगा भुगतान, बढ़ेगी सैलरी

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

DA Hike, Employees DA Hike : केंद्र सरकार द्वारा अपने एक करोड़ कर्मचारियों-पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद रेल मंत्रालय द्वारा भी अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए थे। वही केंद्रीय स्वायक्त कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उनके डीए में 9 फीसद की वृद्धि की गई है।

वित्त मंत्री द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत छठे केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतनमान ग्रेड पे में वेतन प्राप्त करने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायक्त निकायों के डीए में संशोधन किया गया है। केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायक्त निकायों में कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ता की जोरदार छठे केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व संशोधित वेतनमान से अपने वेतन प्राप्त कर रहे हैं।

उनके मूल वेतन की मौजूदा दर के अनुसार उनके महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। उनके महंगाई भत्ते को 221% से बढ़कर 230% कर दिया गया है। वहीं इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा।

ऐसे में 6वें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि के साथ उनके वेतन में 5 से 7 हजार रुपए तक का इजाफा देखा जाएगा। दिसंबर महीने में उन्हें 4 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा। साथ ही उनके वेतन बढ़कर 48000 रुपए तक हो सकते हैं।

ग्रामीण डाक सेवक सहित रेल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई थी। इसके अलावा बैंक कर्मचारियों के भी महंगाई भत्ता को बढ़ाया जा चुका है। वही एक दर्जन से अधिक राज्य सरकारों द्वारा भी da में चार विशेषण की वृद्धि की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News