कर्मचारियों के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, पारिवारिक पेंशन-इंश्योरेंस का मिलेगा लाभ, ग्रेच्युटी राशि में वृद्धि, खाते में आएंगे 5 लाख तक रुपए

employees DA hike

Employees Gratuity, Family Pension : लाखों अधिकारी कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार द्वारा महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। इसके तहत उनके ग्रेच्युटी सीमा को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही उन्हें पारिवारिक पेंशन का भी लाभ मिलेगा। 13 लाख से अधिक एजेंट सहित 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना है।

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंट और कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी घोषणा की गई है। इसके तहत उनके ग्रेच्युटी सीमा को बढ़ाया गया है। साथ ही पुनर्नियुक्त एजेंट के लिए कमीशन का नवीनीकरण किया गया है। इतना ही नहीं टर्म इंश्योरेंस कवर के अलावा उन्हें फैमिली पेंशन का भी लाभ मिलेगा।

ग्रेच्युटी सीमा को 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया गया

वित्त मंत्रालय के अनुसार 13 लाख से अधिक एजेंट सहित एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों को इनका लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा के तहत लिक एजेंट और कर्मचारियों के लिए बोनस की व्यवस्था की जाएगी। LIC एजेंट के लिए ग्रेच्युटी सीमा को 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया गया है।

पारिवारिक पेंशन का भी लाभ

पूर्व घोषणा के तहत LIC कर्मचारियों के कल्याण के लिए उन्हें पारिवारिक पेंशन का भी लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। कर्मचारियों को 30% की एक समान दर से पारिवारिक पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं टर्म इंश्योरेंस कवर को भी बढ़ाया गया है। मौजूदा 3000 से 10000 को बढ़ाकर 25000 से डेढ़ लाख रुपए तक किया गया है। टर्म इंश्योरेंस में बढ़ोतरी से मृत एजेंट के परिवारों को फायदा मिलेगा। कर्मचारियों के आश्रित इसका लाभ उठा पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक एलआईसी के लिए जून तिमाही में उनकी कुल आय बढ़कर 188749 करोड़ रुपए हो गई है। वही अप्रैल जून तिमाही में शुद्ध लाभ में 9.54 करोड़ रुपए की कई गुना वृद्धि दर्ज की गई है। वर्तमान के नियम के तहत पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए। किसी भी व्यवसाय पर एजेंट को नवीनीकरण का मिशन की पात्रता नहीं है लेकिन नए उपायों के तहत पुनर्नियुक्त एजेंट नवीनीकरण कमीशन के पात्र होंगे इसके साथ ही एजेंटों की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News