Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल की हसीन वादियों में बसा है ‘सोसन’, इसकी खूबसूरती के आगे शिमला भी लगता है फीका

Sanjucta Pandit
Published on -
Sosan Himachal Pradesh

Himachal Pradesh Tourism: देशभर में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक अच्छी जगहें मौजूद है। इसमें टॉप लिस्ट में हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है। हिमाचल प्रदेश को फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन माना जाता है सबसे ज्यादा पर्यटक इसे एक्सप्लोर करने के लिए आते हैं। यहां घूमने के लिए कई सारी ऐसी जगहें मौजूद है जहां के नजारे देखने लायक है। आप भी अगर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और गर्मी की छुट्टियों को एंजॉय करना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन का दीदार कर सकते हैं। इन हिल स्टेशन में सफर कर आप अपनी ट्रिप को यादगार और रोमांचक बना सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको ‘सोसन’ की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आपका लौटने का मन नहीं होगा। इस जगह को सबसे फेमस ट्रेकिंग स्थलों में से एक माना जाता है। आज हम आपको यहां के आसपास की कुछ फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भरपूर एंजॉय करने जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं –

पार्वती घाटी

जब भी आप सोसन जाएं तो वहां से कुछ दूरी पर स्थित पार्वती घाटी पर जरुर जाएं। यह जगह ट्रेकिंग के लिए काफी फेमस है। इस ट्रेक के दौरान आप धाराओं, झीलों, धुंआधार पर्वत शिखरों, छोटे गांवों, विशाल वैली के मैदानों, बाघवान वनों और दुर्गों के गुज़रते हैं। इस जगह पर ट्रेकिंग के अलावा अन्य भी बहुत सारे एक्टिविटी जैसे की राफ्टिंग, कैंपिंग, पार्क ट्रेकिंग आदि की भी सुविधा मौजूद होती है। बता दें कि जब उत्तर-भारत में भीषण गर्मी पड़ती है तब पार्वती वैली का तापमान एकदाम कम रहता है।

Parvati Valley

खीर गंगा

पार्वती नदी के किनारे मौजूद खीर गंगा बहुत ही छोटा सा गांव है जो कि खूबसूरती के मामले में किसी अन्य स्थान से कम नहीं है। यहाँ ट्रेकिंग के अलावा अन्य भी कई गतिविधियां हैं जो लोगों के लिए खास हैं। खीर गंगा में जलस्थल के रूप में भी मशहूर है और इसके चारों ओर प्राकृतिक सौंदर्य का दृश्य हमेशा आपके दिल को छू जाएगा।

खीर गंगा में गर्म पानी के कुंड और भगवान कार्तिकेय की गुफा दोनों ही इस स्थान के प्रमुख आकर्षण हैं। यहां आकर गर्म पानी के कुंड में नहाने से लोगों को अपनी त्वचा के रोगों से छुटकारा मिलता है। यहां का पानी सुलभ होता है और उष्णकटिबंधीय वनस्पतियों से घिरा होता है जो इसे औषधीय गुणों से भर देते हैं।

भगवान कार्तिकेय की गुफा खीर गंगा का एक धार्मिक स्थल है जहां लोग पूजा-अर्चना करते हैं। इस गुफा में बड़ी तादाद में शिवभक्त यात्री जाते हैं और यहां शिव भगवान की ध्यान धारणा करते हैं। इन दोनों आकर्षणों के अलावा, खीर गंगा में आप झील, झरने, प्राकृतिक वातावरण और फ्लॉरा और फौना का भी आनंद ले सकते हैं।

Kheer Ganga

परली

परली हिमाचल प्रदेश में स्थित है। यह एक छोटा सा शहर है। यहां की खूबसूरती और प्राकृतिक वातावरण के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां के आसपास ऊँची पहाड़ियां, घने जंगल और शानदार दृश्य हैं। परली बर्फबारी के मौसम में बेहद खूबसूरत लगता है, जब बर्फ से ढकी पहाड़ियां और देवदार के पेड़ एक रंगीन दृश्य उत्पन्न करते हैं।

Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल की हसीन वादियों में बसा है 'सोसन', इसकी खूबसूरती के आगे शिमला भी लगता है फीका


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News