भारत सरकार का बड़ा एक्शन, बैन किए गए 18 OTT, 19 वेबसाइट समेत 57 सोशल मीडिया अकाउंट्स

सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्शन लेते हुए कुछ अकाउंट को बैन कर दिया है। ये बैन इसलिए लगा है क्योंकि ये डिजीटल प्लेटफॉर्म पर वल्गर कंटेंट परोस रहे थे।

18 OTT Platforms Banned in India: भारत सरकार ने डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म पर बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने ऐसे प्लेटफॉर्म पर बैन लगा दिया है जो खराब कंटेंट परोसते थे। भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मिलकर फैसला लिया है। उन्होंने ऐसे कुछ ऐप्स और वेबसाइट बंद कर दिया हैं जो अश्लील और गलत चीजें दिखाते थे। जिन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बैन लगाया गया है उनमें 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल शामिल है। अब आप इनका भारत में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री का सख्त आदेश

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि अश्लील और गलत चीजें दिखाने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हमने एक्शन लिया है। ये सभी अब भारत में बंद कर दिए गए हैं। हमने ये फैसला भारत सरकार के दूसरे विभागों से बातचीत करने के बाद ही लिया है। उन्होंने बताया कि ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत की गई है।

क्यों किया गया बैन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि इन ओटीटी प्लेटफार्म पर होस्ट किए जाने वाले कंटेंट खराब और अपमानजनक है। इसमें ऐसे कंटेंट थे जो समाज पर बुरा प्रभाव डाल रहे थे। सरकार की तरफ से ओटीटी प्लेटफार्म पर ये एक्शन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 67 और 67A, भारतीय दंड संहिता की सेक्शन 292, साथ ही महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करने लिए लगाया गया है।

जानें किन पर लगा बैन

सरकार ने जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन लगाया है उसमें 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट के अलावा 57 सोशल मीडिया अकाउंट भी है। इन सोशल मीडिया अकाउंट में 12 फेसबुक अकाउंट, 17 इंस्टाग्राम अकाउंट, 16 X अकाउंट और 12 यूट्यूब अकाउंट शामिल है। ये सभी अकाउंट सरकार के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News