दीपावली से पहले महिला सैनिकों-अधिकारियों के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, अधिसूचना जारी, मिलेगा समान अवकाश का लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
Government employees

Employees Leave, Women Soldiers : महिला सैनिकों के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। इसके लिए प्रस्ताव जारी किया गया है। इस प्रस्ताव में महिला की छुट्टियों को लेकर एक नियम तय किया गया है। जारी नियम में बताया गया की सेवा में सभी महिलाओं को एक समान छुट्टियों का प्रावधान किया जाएगा। चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य रैंक के साथ सेवा में शामिल हुई हों।

रक्षा मंत्रालय से सशस्त्र बलों में तैनात महिलाओं की छुट्टियों को लेकर भी प्रस्ताव जारी किया गया है। जारी नियम में कहा गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में महिला सैनिक, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के बराबर मातृत्व, बाल देखभाल और बाल गोद लेने की छुट्टियों के नियम के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

ऐसे में महिला सैनिकों को अफसरों के बराबर छुट्टियों का लाभ दिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा नारी शक्ति को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। तीनों सेना के महिला सैनिकों को अफसरों के बराबर अवकाश का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए मंत्री द्वारा मंजूरी दे दी गई है। वहीं एक आदर्श बदलाव की शुरुआत की जा रही है।

मंत्रालय ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि महिला अग्नि वीरों की भर्ती सहित सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए लगातार किए जा रहे हैं। प्रावधान से महिला अधिकारी और कर्मचारियों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। इसके साथ ही महिला सैनिक, नाविक और वायु योद्धाओं के बाहर हुई समर्पण और देशभक्ति से देश और अग्रसर होगा और प्रगति के पद पर आगे बढ़ेगा।

Woman Soldiers Employees


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News